डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन इजाफा, जानिए पेट्रोल का हाल

0

डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन शनिवार को वृद्धि का सिलसिला जारी रहा, जबकि पेट्रोल के दाम में दो दिनों की वृद्धि के बाद स्थिरता दर्ज की गई.

  • डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन रही तेजी
  • दो दिन की बढ़त के बाद पेट्रोल के भाव स्थिर

कच्‍चे तेल में तेजी के बीच डीजल के भाव एक बार फिर बढ़ गए हैं. दिल्ली और कोलकाता में डीजल फिर 17 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. यह लगातार तीसरा दिन है जब डीजल महंगा हुआ है. इन तीन दिनों में डीजल के दाम में 40 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की वृद्धि हो गई है. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश : 67.41 रुपये, 69.83 रुपये, 70.73 रुपये और 71.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

पेट्रोल का क्‍या है हाल?

वहीं पेट्रोल के भाव में दो दिनों की वृद्धि के बाद स्थिरता दर्ज की गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 74.74 रुपये, 77.40 रुपये, 80.40 रुपये और 77.70 रुपये प्रति लीटर बना रहा. बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया.

कच्‍चे तेल में तेजी बरकरार

इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 8 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से ज्यादा समय के ऊपरी स्तर पर है. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट-एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च-अनुज गुप्ता की मानें तो अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसले सुलझाने की दिशा में हुई प्रगति से बाजार में सकरात्मक संकेत मिले है. यही वजह है कि कच्‍चे तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है.

कच्चे तेल के दाम में हो रही वृद्धि से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा होने की आशंका है. बता दें कि भारत अपनी तेल की जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »