सोनी बीबीसी अर्थ ने जलवायु संरक्षक कार्यकर्ता भूमि पेडनेकर के सहयोग से लॉन्च किया ‘यंग अर्थ चैंपियंस”

0
142

घर में बंद पड़े-पड़े हमें अहसास हुआ है कि बाहर निकलना कितना स्फूर्तिदायक होता है। इससे हमें अपनी पृथ्वी के प्रति और अधिक अनुरागी होने का एक और कारण मिल गया है। पिछले वर्ष भी हमें पर्यावरण सम्बन्धी व्यापक संकट के संकेत मिले थे, जिसने हमें अगली पीढ़ी के लिए एक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए प्रेरित किया था। आज युवाओं की आवाज को बल देने और और उन्हें सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित करने की अत्यंत आवश्यकता है, क्योंकि उनकी आज की छोटी-छोटी कारवाईयों से भविष्य में बड़ा अंतर आ सकता है।
इस सोच का पालन करते हुए सोनी बीबीसी अर्थ बॉलीवुड स्टार और जलवायु कार्यकर्ता भूमि पेडनेकर के सहयोग से अपनी बौद्धिक संपदा “यंग अर्थ चैंपियंस’ लॉन्च कर रहा है। उल्लेखनीय है कि भूमि पेडनेकर अपनी अग्रणी पहल, क्लाइमेट वॉरियर के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का मजबूत अभियान चला रही हैं। सभी जलवायु-चैतन्य स्टूडेंट्स के लिए इस राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के द्वारा सोनी बीबीसी अर्थ और भूमि पेडनेकर एक साथ मिलकर एक प्लैटफॉर्म प्रस्तुत कर रही हैं जहां न केवल नवाचारी विचारों को समानित और पुरस्कृत किया जाएगा, बल्कि एक बेतार और अधिक संवहनीय भविष्य के विषय में सोचने के लिए भारत के युवाओं को प्रेरणा भी मिलेगी।
संरक्षण के प्रति बचपन से ही उत्प्रेरक बनने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने के इरादे के साथ यह प्रतियोगिता 5वीं से लेकर 9वीं कक्षा के बच्चों के लिए है। इन बच्चों को हमारे शहरों और समुदायों को पहले से अधिक संवहनीय बनाने वाले सबसे नवोन्मेषी विचारों के लिए प्रविष्टियाँ भेजनी होंगी। एक विशेषज्ञ के साथ मिलकर भूमि पेडनेकर इस अभियान का निर्णय और एक भाग्यशाली “यंग अर्थ चैंपियन” का चयन करेंगी, जिसे इस चैनल पर दिखाया जाएगा। इतना ही नहीं, टॉप-10 विजेताओं को भूमि पेडनेकर के साथ वर्चुअल मुलाक़ात और पृथ्वी के संरक्षण तथा इसके साथ सह-अस्तित्व के बारे में अपनी भूमिका पर उत्साहवर्धक बातचीत करने का अवसर मिलेगा।
इस अभियान के विषय में विस्तृत जानकारी के लिए www.sonybbcearth/youngearthchampions पर लॉगऑन करें।
बॉलीवुड स्टार और जलवायु कार्यकर्ता, भूमि पेडनेकर ने कहा कि, “जलवायु परिवर्तन की तलवार हम पर लटक रही है और यह एक वास्तविक ख़तरा है। क्लाइमेट वॉरियर की अपने पहल के माध्यम से मैं इस संकट की गंभीरता और इसके नतीजों को उजागर करने का कर्मठतापूर्वक प्रयास कर रही हूँ। मुझे प्रसन्नता है कि सोनी बीबीसी अर्थ भी ऐसी ही सोच रखता है और ‘यंग अर्थ चैंपियंस’ के द्वारा बदलाव के वाहक बनने की शक्ति से लैस बच्चों के बीच रचनात्मक विचारों के आदान-प्रदान आरम्भ करने के लिए एक शानदार मंच मुहैया कर रहा है। मुझे संवहनीय भविष्य के विषय में अतुलनीय, युवा प्रतिभाओं की उत्साहवर्द्धक भागीदारी और विचारोत्तेजक बहस की आशा है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here