एनडीएमसी ने नई दिल्ली क्षेत्र में प्रदूषण विरोधी प्रयासों को मजबूत करने के लिए 08 एंटी स्मॉग गन तैनात की।

0
63

हवा में प्रदूषक तत्वों को कम करने और अपने क्षेत्र में हवा को साफ करने के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नवीनतम 08 एंटी स्मॉग गन की तैनाती करके नई दिल्ली में “वायु प्रदूषण” को नियंत्रित करने के लिए अपने गहन उपायों को मजबूती प्रदान कर दी है ।

नई दिल्ली क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए, एनडीएमसी ने अब अपने सभी एवेन्यू सड़कों पर किराये के आधार पर 08 एंटी स्मॉग गन का एक बेड़ा तैनात किया है। यह पहल एनडीएमसी के प्रदूषण विरोधी प्रयासों को मजबूत प्रदान करने और राजधानी शहर के केंद्र में पर्यावरण को अधिक रहने योग्य बनाने में मदद करेगी।

ये स्मॉग गन जीपीएस प्रणाली सक्षम हैं और नई दिल्ली क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर सुबह  08 बजे से शाम  04 बजे तक काम करेंगी। ये स्मॉग गन ने प्रति दिन के आधार पर 360 किमी सड़कों, गलियों और मार्गों को कवर करेगी।

नए तैनात किए गए 08 एंटी स्मॉग गन हाइड्रोलिक ऑपरेशन पर आधारित हैं और 7000 लीटर की जल क्षमता वाले टैंक वाले सीएनजी संचालित ट्रकों पर लगाए गए हैं।

प्रत्येक एंटी स्मॉग गन में 30 मीटर क्षैतिज पानी फेंकने की दूरी और क्षैतिज में 330 डिग्री रोटेशन और ऊर्ध्वाधर में 60 डिग्री झुकाव की विशेषता है, इससे निकलने वाली बूंदों का आकार 10 से 30 माइक्रोन की सीमा में होगा और इसमें 24 स्टेनलेस स्टील के बने नोजल होंगे। पानी को स्वचालित करने के लिये इन एंटी स्मॉग गन की पानी की खपत 1500 लीटर प्रति घंटा है।

ये एंटी स्मॉग गन की गाड़ियां जन जागरूकता के लिए पर्यावरण संबंधी संदेश भी प्रदर्शित कर रही हैं। 08 एंटी स्मॉग गन को किराये पर लेने की लागत दो वर्ष की अवधि के लिए लगभग 2.87 करोड़ रुपयों की होगी इन्हें चलाने के लिए एक एचएमवी चालक, एक ऑपरेटर और एक सहायक को तैनात किया जाएगा।

एनडीएमसी ने पहले ही वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17000 लीटर की सबसे बड़ी पानी की टंकी क्षमता के साथ टाटा निर्मित 28 टन सीएनजी ट्रक चेसिस पर एंटी-स्मॉग गन तैनात की हुई है। बड़ी पानी की टंकी की क्षमता के कारण, यह एंटी-स्मॉग गन लगातार 03 घंटे तक बिना रुके पानी की आपूर्ति करती रहती है, जिससे स्प्रे की डेड माइलेज कम हो जाती है।

इसके अलावा एक और एंटी-स्मॉग गन/मिस्ट स्प्रे मशीन एनडीएमसी द्वारा खरीदी गई थी और इसका उपयोग पंडित पंत मार्ग पर किया जा रहा है।

नई दिल्ली क्षेत्र में एवेन्यू सड़कों पर सड़क चैनलों की गहन सफाई के लिए कुल 04 मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस) पहले से ही दो शिफ्टों में काम कर रहे हैं और वे प्रति दिन के आधार पर लगभग 350 किमी लंबी सड़कों को कवर कर रहे हैं।

दूसरी ओर, एनडीएमसी द्वारा 10000 लीटर से 5000 लीटर पानी की क्षमता तक के 18 नग पानी के टैंकर/ट्रॉलियां , पानी के छिड़काव के लिये भी तैनात किए गए हैं। इनमें एसटीपी-उपचारित पानी का उपयोग करके मुख्य सड़कों के किनारे पेड़ों और झाड़ियों पर पानी का छिड़काव करने के लिए 02/03 यात्राएं करके ये हरित पट्टी और हरियाली सम्पदा की धुलाई भी करती है ।और साथ ही विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत दैनिक आधार पर स्वच्छता टीमें न केवल फुटपाथ और सड़कों पर झाड़ू लगा रही हैं, बल्कि धूल या अन्य वायु प्रदूषण तत्वों को साफ करने के लिए पानी से धुलाई भी कर रही हैं।

एनडीएमसी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है। ये सभी प्रदूषण रोधी गतिविधियाँ/पहल समर्पित प्रशिक्षित टीमों द्वारा कार्य के तहत जारी हैं और वरिष्ठ अधिकारियों/ विभागाध्यक्ष  स्तर द्वारा इनकी नियमित रूप से निगरानी की जाती है।