उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जाने माने बैंकर संजीव नौटियाल को अपने बैंक का अगला मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO नियुक्त किया

0
63

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Ujjivan SFB) ने बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में श्री संजीव नौटियाल की नियुक्ति की घोषणा की है। बैंक ने बताया है कि श्री नौटियाल की नियुक्ति को 1 जुलाई, 2024 की प्रभावी तिथि से तीन साल की अवधि के लिए को आरबीआई की मंजूरी मिल गई है। संजीव नौटियाल बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने से बहुत पहले ही बैंक में शामिल हो जाएंगे और इनको अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नामित किया जाएगा। श्री नौटियाल एसबीआई के उप प्रबंध निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। इससे पहले उन्होंने अपने 36 साल के शानदार बैंकिंग कॅरियर में दो साल के लिए एसबीआई लाइफ के एमडी और सीईओ की भी भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर, उज्जीवन एसएफबी के प्रेसीडेंट, श्री बनावर अनंतरमैया प्रभाकर ने कहा, “मुझे इस बात की खुशी है कि आरबीआई ने श्री नौटियाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। मैं उज्जीवन परिवार में उनका स्वागत करता हूं। वह एक स्ट्रेटेजिक रिटेल बैंकर हैं जिनके पास घरेलू और विदेशी दोनों बाजारों का व्यापक अनुभव है। बैंकिंग सेक्टर में ग्राहकों को फोकस में रखकर मजबूत संस्थान बनाने और उसको आगे बढ़ाने में उनकी विशेषज्ञता उन्हें आगे उज्जीवन का नेतृत्व करने के लिए स्वाभाविक विकल्प बनाती है। इनोवेशन, आपसी सहयोग और टीम वर्क का उनका नेतृत्व कौशल उज्जीवन के मूल्यों और कार्यप्रणाली के साथ फिट बैठते हैं। उज्जीवन से जुड़े 22,000 से ज्यादा लोग मेरे साथ मिलकर उन्हें इस यात्रा की सफलता के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं।”’
श्री प्रभाकर ने उज्जीवन एसएफबी के टर्नअराउंड और सफलता की कहानी में एमडी और सीईओ के रूप में श्री इत्तिरा डेविस के योगदान पर भी कृतज्ञता जाहिर की । श्री डेविस इस बदलाव को सुचारु रूप से संपन्न करने के लिए श्री नौटियाल के साथ काम करेंगे। बैंक के बोर्ड ने श्री डेविस की सेवा अवधि समाप्त होने से कुछ महीने पहले रिटायर होने की इच्छा का सम्मान किया है।

श्री नौटियाल एक ऐसे बैंकर हैं जिनके पास रिटेल, एसएमई, वित्तीय समावेशन, ऑपरेशंस, मानव संसाधन, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और ट्रेजरी में तीन दशकों से ज्यादा का अनुभव है। इससे पहले उन्होंने एसबीआई के उप प्रबंध निदेशक (फाइनेंशियल इंक्लूजन और माइक्रो मार्केट्स) और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह वर्तमान में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के स्वतंत्र निदेशक हैं और विभिन्न संगठनों में सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं।श्री नौटियाल के पास ऑर्ट्स में स्नातक की डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री है। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के सर्टिफाइड एसोसिएट भी हैं।