द कॉन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन फुटवियर इंडस्‍ट्रीज ने दिल्ली में 8 अगस्‍त को 8वें फुटवियर फेयर के आयोजन की घोषणा की

0
8

द कॉन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन फुटवियर इंडस्‍ट्रीज ने इंडिया इंटरनेशनल फुटवियर फेयर (आईआईएफएफ) का 8वां संस्‍करण लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इसका आयोजन 8 से 10 अगस्‍त, 2024 को हॉल नंबर 5 एवं 6, भारत मंडपम, आईटीपीओ, नई दिल्‍ली में होगा। यह वार्षिक बी2बी इवेंट प्रदर्शकों को नये डिजाइन तथा उत्‍पाद दिखाने के‍ लिये एक महत्‍वपूर्ण मंच देता है और फुटवियर उद्योग में कारेाबारी अवसरों को बढ़ावा देता है।

एफडीडीआई के एम.डी. कर्नल पंकज सिन्‍हा, एमएसएमई के डायरेक्‍टर डीएफओ श्री आर. के. भारती और एमएसएमई के सहायक निदेशक श्री सुनील कुमार ने अपनी उपस्थिति से प्री-लॉन्‍च इवेंट की शोभा बढ़ाई। सिफी के नेशनल प्रेसिडेंट नौशाद ने कहा, भारतीय फुटवियर उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आईआईएफएफ जैसे आयोजन बेहद महत्‍वपूर्ण हैं और यह प्रगति को आगे बढ़ायेंगे। ऐसी सभाओं में विभिन्‍न सेक्‍टर्स के विशेषज्ञ एकजुट होते हैं और कीमती जानकारियों का आदान-प्रदान होता है। बीते वर्षों में आईआईएफएफ ने प्रगति की है और इसका दायरा तथा महत्‍व, दोनों बढ़े हैं। यह नेटवर्किंग का एक प्रमुख मंच बन चुका है। यहाँ से नवाचार को प्रेरणा मिलती है और व्‍यावहारिक समाधान पेश किये जाते हैं। मेरा मानना है कि इस साल का फेयर विशेष रूप से बदलाव करने वाला होगा और आने वाले लोगों को कई फायदे और मौके मिलेंगे।

प्री-लॉन्‍च इवेंट में डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन राज गुप्‍ता, आईआईटीओ की जीएम सुश्री हेमा मैती और आईआईएफएफ 2024 के जनरल कन्‍वेनर श्री आलोक जैन जैसे उद्योग के दिग्‍गजों ने इसमें भाग लेने वालों तथा मीडिया से बात की। उन्‍होंने उद्योग पर जानकारियों का आदान-प्रदान किया और फेयर को बेहतर बनाने तथा पब्लिसिटी बढ़ाने की योजना बताई। इस साल की प्रदर्शनी हॉल नंबर 5 एवं 6, भारत मंडपम, आईटीपीओ, नई दिल्‍ली में आयोजित होगी। इसका क्षेत्रफल 25000 वर्गमीटर है, जिसमें से 11000 वर्गमीटर में फुटवियर तथा संबद्ध सेक्‍टरों की 300 से ज्‍यादा कंपनियाँ भाग ले सकती हैं। दुनियाभर से व्‍यवसाय के लिये 25000 से अधिक आगंतुक भी आएंगे। इवेंट में फेयर से जुड़े वीडियो तथा प्रेजेंटेशन भी दिखे। एक्जिबिटर्स के लिये ऑनलाइन स्‍टाल बुकिंग का विवरण भी था, जो कि 11 जून 2024 से चालू होगी। 8वें आईआईएफएफ में फुटवियर से जुड़े उत्‍पादों तथा सेवाओं की एक बड़ी श्रृंखला होगी। इसमें नये डिजाइन, मशीनरी, टेक्‍नोलॉजी, रॉ मटेरियल्‍स, फुटवियर कम्‍पोनेन्‍ट्स, सिंथेटिक मटेरियल्‍स और टेक्‍सटाइल्‍स शामिल हैं। इन सभी को एक साथ लाकर आईआईएफएफ का मकसद सेक्‍टर के नये-नये ट्रेंड्ज़, नवाचार और अवसर दिखाना है। विशेषज्ञ विभिन्‍न विषयों पर वर्कशॉप और सेमीनार आयोजित करेंगे। इनके विषय होंगे डिजाइन ट्रेंड्ज़, मैन्‍युफैक्‍चरिंग की तकनीकें, मार्केटिंग की रणनीतियाँ और रिटेल पर जानकारी। यह आयोजन नेटवर्किंग के लिये बहुत मायने रखने वाला होगा। नये सप्‍लायर्स और पार्टनर्स की खोज होगी और फुटवियर उद्योग की नई उन्‍नतियों पर जानकारी मिलेगी।