सैमसंग ने बदली लॉन्ड्री केयर की दुनिया, हिंदी समझने वाली भारत की पहली AI-सक्षम और कनेक्टेड वॉशिंग मशीन रेंज लॉन्च की

0
142

यह भारत की पहली वॉशिंग मशीन है, जो यूज़र्स के इस्तेमाल के पैटर्न को समझकर सबसे सही धुलाई साइकल की सलाह देती है; कई विकल्पों के बीच परेशान होने की ज़रूरत को ख़त्म करते हुए इस्तेमाल में आसानी देती है सभी नए मॉडल हाईजीन स्टीम टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं जो कपड़ों में फंसे धूल कणों को हटाते हैं और बैक्टीरिया तथा एलर्जी पैदा करने वाले कीटाणुओं का 99.9% तक सफाया करते हैं

देश के सबसे भरोसेमंद कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) सक्षम द्विभाषी वॉशिंग मशीन लॉन्च की है, जिसमें हिंदी और अंग्रेज़ी, दोनों यूजर इंटरफेस मौजूद हैं। फुल्ली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीनों का यह लाइन-अप पूरी तरह से भारत के लिए ही बनाया गया है और डिजिटल भारत के सशक्तीकरण (पावरिंग डिजिटल इंडिया) की सैमसंग की परिकल्पना का एक हिस्सा है। यह सैमसंग की इजाद की हुई ख़ास तकनीक इकोबबल™ और क्विकड्राइव™ टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कपड़ों की 45% ज़्यादा केयर करने के साथ ही समय और बिजली बचाने में भी मदद करती हैं।

इक्कीस नए मॉडलों के साथ यह नवीनतम वॉशिंग मशीन लाइन-अप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) फीचर से लैस है जिसके कारण उपभोक्ताओं को एक कस्टमाइज़्ड लॉन्ड्री प्रक्रिया मिल पाती है। AI यूजर की धुलाई से जुड़ी आदतों को समझकर उन्हें याद कर लेता है और सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली धु

लाई साइकल की सलाह देता है। यह स्मार्ट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल्ड वॉशिंग मशीन लाइन-अप गैलेक्सी स्मार्टफोन, सैमसंग स्मार्ट टीवी और फैमिली हब रेफ्रिजरेटरों के साथ-साथ एलेक्सा और गूगल होम जैसे उपकरणों के साथ भी जोड़ी जा सकती है, जिससे यूज़र्स को एक स्वाभाविक कनेक्टेड जीवन का अनुभव हासिल हो सके। सैमसंग इंडिया के कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजू पुल्लन ने कहा, “महामारी के इस दौर में उपभोक्ताओं को सहूलियत सबसे बड़ी प्राथमिकता हो गई है और ज़िंदगी को आसान बनाने वाले स्मार्ट होम अप्लायंस इस दिशा में अहम भूमिका निभाते हैं। हमारा नया AI-सक्षम वॉशिंग मशीन लाइन-अप आविष्कारों की शृंखला में एक महत्वपूर्ण कड़ी है, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यूज़र इंटरफेस है और इसे इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि उपभोक्ताओं को मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर आसान, इंटेलीजेंट और पर्सनलाइज़्ड लॉन्ड्री सॉल्यूशन दिया जा सके। इसे 2000 से ज़्यादा तरह के धुलाई समीकरणों और अलग-अलग तरह के कपड़ों के लिए विश्लेषण के 28 लाख आंकड़ों के साथ ख़ास तौर पर भारत के लिए तैयार किया गया है। इसे एक स्मार्टफोन या सैमसंग के एक कनेक्टेड डिवाइस से नियंत्रित किया जा सकता है। यह लाइन-अप फुल्ली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन सेगमेंट, जिसमें पिछले साल भर में सबसे ज़्यादा रुचि बढ़ते हुए देखा गया है, में आमूलचूल बदलाव ला देगा। हमें पूरा विश्वास है कि इस साल हम इस सेगमेंट में नंबर वन बन कर उभरेंगे।” इस पूरी रेंज को BEE से 5-स्टार एनर्जी रेटिंग प्राप्त है। डिजिटल इनवर्टर टेक्नोलॉजी सुनिश्चित करती है वॉशिंग मशीनें कम बिजली की खपत करें और कम आवाज़ करें। ये नए मॉडल भी सैमसंग के अपनी इकोबबल™ तकनीक के साथ आते हैं जो तेज़ी से कपड़ों के रेशों में घुसकर आसनी से धूल कणों को हटा देती है, जिससे कपड़ों को 45% ज़्यादा केयर मिलती है।

कीमत और उपलब्धता
यह नया AI-सक्षम लॉन्ड्री लाइन-अप 6 अप्रैल से भारत के सभी रिटेल साझेदारों के पास 35,400 रुपये की शुरुआती कीमत से उपलब्ध होगा।

नई वॉशिंग मशीन रेंज को खरीदने वाले उपभोक्ता 20% तक कैशबैक और बिना ब्याज वाली EMI तथा 990 रुपये जितनी कम रकम से शुरू होने वाली EMI जैसे आसान कर्ज़ के विकल्प हासिल कर सकते हैं।

सैमसंग की नई AI-सक्षम वॉशिंग मशीनों की विशेषताएं

AI नियंत्रण
सैमसंग ने उन्नत लॉन्ड्री सॉल्यूशन तैयार कर नए अनुसंधान की अपनी उस परंपरा को जारी रखा है, जो परिस्थितियों के अनुरूप ढल सकते हैं और इंटेलीजेंट AI टेक्नोलॉजी से संचालित हैं ताकि एक कनेक्टेड और सहज धुलाई अनुभव सुनिश्चित किया जा सके। यह AI कंट्रोल लॉन्ड्री रेसिपी, लॉन्ड्री प्लानिंग, होमकेयर विज़ार्ड और लोकेशन आधारित सिफारिशों जैसे स्मार्ट सॉल्यूशन उपलब्ध कराता है, जिसके कारण धुलाई करना आसान और ज़्यादा प्रभावी हो जाता है।

AI पैटर्न आपकी धुलाई से संबंधित आदतों को याद कर सीख लेता है और उसी के आधार पर यह बताता है कि आपके लिए किसी कपड़े को कितनी बार धुलाई करना उचित रहेगा। यह सुनिश्चित करता है धुलाई के चक्र पर्सनलाइज़्ड हो और आपकी ज़रूरतों तथा जीवनशैली के मुताबिक आपको धुलाई की अधिकतम संतुष्टि मिल सके। यह सेवा कंद्रों पर आपकी निर्भरता को कम कर खराबियों को ठीक करने में भी आपकी मदद करता है और साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि आपको मैनुअल के पन्ने न पलटना पड़े। साथ ही यह ऑटो साइकल लिंक ड्रायर के साथ संवाद कर सबसे उपयुक्त ड्राईंग कोर्स भी स्वयं चुन लेता है।

कोबबल™
सैमसंग की इकोबबल™ तकनीक एक बबल (बुलबुला) जेनरेटर का इस्तेमाल करती है, जो डिटर्जेंट को पानी में घोल देता है और फिर उसमें हवा का प्रवाह कर बहुत सारा झाग पैदा कर देता है। यह झाग कपड़ों के रेशों में 40 गुना ज़्यादा तेज़ी से घुसता है। कम मशीनी गतिविधि और बुलबुलों का आधार मिलने से यह तकनीक कपड़ों को 45% तक ज़्यादा सुरक्षित रखती है। बुलबुले के इस्तेमाल से मिलने वाली कोमल और मुलायम अहसास संवेदनशील कपड़ों, जैसे बाहर जाने वाले कपड़ों और पानी न सोखने वाले कपड़ों को सुरक्षित रखती है। इकोबबल™ सुनिश्चित करता है कि डिटर्जेंट पानी में अच्छी तरह से घुल जाए जिससे कपड़ों के रेशों में वे तेज़ी से घुस सकें। सुपर इको वॉश प्रोग्राम सिर्फ 15 डिग्री सेंटीग्रेड पर 40 डिग्री सेंटीग्रेड जैसी गुणवत्ता के साथ धुलाई करता है, जिसके कारण सिर्फ 30% बिजली की खपत होती है।

ऑटो डिस्पेंस
ऑटो डिस्पेंस आपको कम समय और मेहनत में कपड़ों को अच्छी तरह धोने में सक्षम बनाता है। यह हर लोड के लिए अपने आप सही मात्रा में डिटर्जेंट और सॉफ्नर निकाल देता है, जिसमें 26% डिटर्जेंट और 46% सॉफ्नर की बचत होती है। आसानी से रिफिल होने वाला मशीन से अलग किया जा सकने वाला टैंक 1 महीने तक की धुलाई लायक पर्याप्त डिटर्जेंट होल्ड कर सकता है।

ऐडवॉश
ऐडवॉश यूज़र को धुलाई चक्र शुरू हो जाने के बाद मशीन में और कपड़े या डिटर्जेंट डालने की सुविधा देता है। कोई चीज़ छूट गई हो, या अतिरिक्त सॉफ्नर डालना हो या फिर सिर्फ खंगालने के लिए कोई कपड़ा डालना हो, तो उसे धुलाई के दौरान कभी भी डाला जा सकता है।

हाईजीन स्टीम
हाईजीन स्टीम ड्रम की पेंदी से भाप छोड़कर और धुलाई को अच्छी तरह से सैचुरेट कर कपड़ों को गहराई से साफ करता है। हाईजीन स्टीम कपड़ों के साथ मिल चुके मैल या कालिख को हटाता है और 99.9% बैक्टीरिया तथा एलर्जी पैदा करने वाले कीटाणुओं का सफाया करता है। हाईजीन स्टीम साइकल में पहले तो पानी, मिट्टी और डिटर्जेंट को बाहर निकाल दिया जाता है। फिर भाप बनाने के लिए उसमें थोड़ा साफ पानी लिया जाता है। इसके बाद उसमें अंदर बना एक हीटर 20 मिनटों तक पानी को उबालता है। स्टीम फेज़ के बाद यह पानी को बाहर निकाल देता है और खंगालना शुरू करता है और आखिरकार साइकल को पूरा करने के लिए धुलाई के अगले चरण में चला जाता है।

डिजिचल इनवर्टर टेक्नोलॉजी
DIT शांत और ज़्यादा शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए ताकतवर चुंबकों का प्रयोग करती है, लेकिन ब्रश के साथ यूनिवर्सल मोटर के मुकाबले कम बिजली की खपत करती है। यह ब्रश का इस्तेमाल नहीं करती, जो जल्दी ही घिस जाते हैं। इसे बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता के पुर्ज़ों और बेहतरीन यांत्रिकी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे 10-साल की वारंटी मिलती है जो आपकी वॉशिंग मशीन की लंबी ज़िदगी का आश्वासन होती है।

ड्रम क्लीन/ ड्रम क्लीन +
ड्रम क्लीन बिना कोई केमिकल इस्तेमाल किए आपको अपनी मशीन से गंदगी और बैक्टीरिया को बाहर रखने में मदद करती है। यह मशीन के भीतर से 99.9% बैक्टीरिया का खात्मा करती है और रबर गैस्केट से धूल को हटाती है। यह आंकड़ा ड्रम क्लीन + साइकल के इंटरटेक द्वारा किए गये परीक्षण पर आधारित है। वॉशिंग मशीन सफाई की ज़रूरत होने पर स्वयं यूज़र को इसकी सूचना दे देती है।

स्टे क्लीन ड्रावर
स्टेक्लीन ड्रावर विशेष तौर पर डिज़ाइन किए गये एक वाटर फ्लशिंग सिस्टम के साथ यह सुनिश्चित करता है कि अतिरिक्त डिटर्जेंट बाहर निकाल दिया जाए। इसलिए डिटर्जेंट और सॉफ्नर के तमाम अवशेष पूरी तरह इस्तेमाल हो जाते हैं और ट्रे ज़्यादा साफ और हाईजनिक बना रहता है।

बबल सोक
बबल सोक फंक्शन बहुत आसानी से और प्रभावी रूप से सिर्फ एक टच द्वारा विभिन्न प्रकार के दागों की छुट्टी कर देता है। यह सक्रिय बबल फंक्शन खून, चाय, वाइन, मेक-अप और घास जैसे अलग-अलग तरह के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है।