सुहागिन महिलाओं के लिए साल का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ व्रत

0

इस दिन का वे पूरे साल इंतजार करती हैं. करवा चौथ व्रत का हिंदू धर्म में भी विशेष महत्व है. इस व्रत को पति की लंबी उम्र की कामना से रखा जाता है.कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस साल करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर, बुधवार को रखा जाएगा.

ग्रामीण स्त्रियों से लेकर आधुनिक महिलाओं तक सभी नारियाँ करवाचौथ का व्रत बडी़ श्रद्धा एवं उत्साह के साथ रखती हैं। शास्त्रों के अनुसार यह व्रत कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी के दिन करना चाहिए। पति की दीर्घायु एवं अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन भालचन्द्र गणेश जी की अर्चना की जाती है। करवाचौथ में भी संकष्टीगणेश चतुर्थी की तरह दिन भर उपवास रखकर रात में चन्द्रमा को अ‌र्घ्य देने के उपरांत ही भोजन करने का विधान है। वर्तमान समय में करवाचौथ व्रतोत्सव ज्यादातर महिलाएं अपने परिवार में प्रचलित प्रथा के अनुसार ही मनाती हैं लेकिन अधिकतर स्त्रियां निराहार रहकर चन्द्रोदय की प्रतीक्षा करती हैं।

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करकचतुर्थी (करवा-चौथ) व्रत करने का विधान है। इस व्रत की विशेषता यह है कि केवल सौभाग्यवती स्त्रियों को ही यह व्रत करने का अधिकार है। स्त्री किसी भी आयु, जाति, वर्ण, संप्रदाय की हो, सबको इस व्रत को करने का अधिकार है। जो सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ अपने पति की आयु, स्वास्थ्य व सौभाग्य की कामना करती हैं वे यह व्रत रखती हैं।

व्रत की विधि

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी अर्थात उस चतुर्थी की रात्रि को जिसमें चंद्रमा दिखाई देने वाला है, उस दिन प्रातः स्नान करके अपने सुहाग (पति) की आयु, आरोग्य, सौभाग्य का संकल्प लेकर दिनभर निराहार रहें। जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत। कैसे करें पूजन और व्रत की पूरी विधि|

नैवेद्य

शुद्ध घी में आटे को सेंककर उसमें शक्कर अथवा खांड मिलाकर मोदक (लड्डू) नैवेद्य हेतु बनाएँ।

करवा

काली मिट्टी में शक्कर की चासनी मिलाकर उस मिट्टी से तैयार किए गए मिट्टी के करवे अथवा तांबे के बने हुए करवे।

संख्‍या

10 अथवा 13 करवे अपनी सामर्थ्य अनुसार रखें।

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करकचतुर्थी (करवा-चौथ) व्रत करने का विधान है। इस व्रत की विशेषता यह है कि केवल सौभाग्यवती स्त्रियों को ही यह व्रत करने का अधिकार है। स्त्री किसी भी आयु, जाति, वर्ण, संप्रदाय की हो, सबको इस व्रत को करने का अधिकार है। जो सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ अपने पति की आयु, स्वास्थ्य व सौभाग्य की कामना करती हैं वे यह व्रत रखती हैं।

करवा चौथ पर खूबसूरत और स्टाइलिश दिखने के लिए इन टिप्स की मदद से घर में ही करें मेकअप

मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक
करवा चौथ से दो- तीन दिन पहले चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक लगाएं। मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे में निखार आ जाएगा। ग्लोइंग स्किन के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक जरूर लगाएं।

बालों में लगाएं गजरा
खूबसूरत दिखने के लिए हेयरस्टाइल का भी ध्यान रखना पड़ता है। इस करवा चौथ खूबसूरत और स्टाइलिश दिखने के लिए बालों में गजरा जरूर लगाएं। गजरा हर हेयरस्टाइल में काफी खूबसूरत लगता है।

मेहंदी लगाने से पहले ये काम जरूर करें
करवा चौथ पर हाथों और पैरों में मेहंदी भी लगाई जाती है। मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों और पैरों की वैक्सिंग, मेनिक्योर और पेडिक्योर जरूर कर लें। इसके साथ ही नाखूनों पर नेल पॅालिश भी लगा लें।

हल्का मेकअप करें
हल्का मेकअप काफी अच्छा और प्यारा लगता है। इस करवा चौथ खूबसूरत और स्टाइलिश दिखने के लिए हल्का मेकअप करें। चेहरे पर स्किन टोन के मुताबिक सही फाउंडेशन लगाएं। इन टिप्स को फॅालो करने से आप दुल्हन की तरह खूबसूरत और स्टाइलिश लगेंगी।

 

इन खूबसूरत मेहंदी डिजाइंस से सजाएं अपने हाथ

करवा चौथ ऐसा फेस्टिवल है जिस पर महिलाएं मेहंदी जरूर लगवाती हैं क्योंकि इसके बिना श्रृंगार अधूरा सा लगता है। मेहंदी को सुहागन का एक प्रतीक भी माना जाता है इसलिए इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। इस करवा चौथ किस तरह की मेहंदी लगवानी है अगर आपने इस बारे में नहीं सोचा हो तो हम लाए हैं ऐसे डिजाइन जो आपके हाथों की खूबसूरती को और बढ़ा देंगी।

सिंपल और सदाबहार

हथेलियों के बीच मेहंदी से गोल चांद बनाना और इसके चारों तरफ मेहंदी से ही छोटे-छोटे चांद बना लेना। फिर उंगलियों को आधी लंबाई या कहिए कि दो पोर तक मेहंदी में रंग लेना, यह एकदम सिंपल डिजाइन जरूर है लेकिन क्लासी भी है। मार्केट में मेहंदी के साथ समय-समय पर की तरह के एक्सपेरिमेंट्स हुए लेकिन इस क्लासिक डिजाइन के प्रति प्यार कभी कम नहीं हुआ।

ग्लिटर मेहंदी
मेहंदी में ब्लिंग एलिमेंट जोड़ने और एक नया लुक देने के लिए आप ग्लिटर का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको मेहंदी के डिजाइन में ग्लिडर का उपयोग करना होता है। यह डिजाइन हालांकि कुछ ही घंटों के लिए आप कैरी कर सकती हैं लेकिन उन घंटों में इसकी चमक सबका दिल जीत लेगी।

शेडेड मेहंदी
मेहंदी आर्ट की बात करें तो इसमें शेडिंग टेक्नीक सबसे ज्यादा ट्रेंड में है और आम मेहंदी से अलग लुक भी देता है। लड़कियों और महिलाओं के बीच यह डबल शेड टोन भी काफी पॉप्युलर है। शेडिंग टेक्नीक के लिए डार्क और लाइट कलर की मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है।

करवा चौथ स्टाइलिश जुड़ों के साथ सबसे स्टाइलिश न लगें तो कहना|

करवा चौथ में महिलाओं को क्‍या पहनना है, उसकी तैयारी वह पहले से ही कर लेती हैं। लेकिन बात जब हेयरस्‍टाइल बनाने की आती है, तो वह जरा सोच में पड़ जाती हैं। ऐसे में चलिए हम आपकी मदद कर देते हैं और बताते हैं कि यदि आप साड़ी पहन रही हैं तो उस पर किस किस्‍म का जूड़ा बनाएं…

​डच ब्रेड बन

इस हेयरस्‍टाइज को बिल्‍कुल फ्रेंच ब्रेड की तरह बनाया जाता है, बस फर्क इतना है कि बालों की लटों को ऊपर से नहीं बल्‍कि नीचे से क्रॉस किया जाता है। बालों के आखिरी छोर तक चोटी बनाकर उसमें रबर बैंड लगा लें। उसके बाद दोनों चोटी को सिर के पीछे लपेट लें। इसके लिए आप हेयर क्‍लिप या बॉबी पिन्‍स की मदद ले सकती हैं।

​मेसी बन

इन दिनों मेसी बन काफी ट्रेंड में है। यह लो बन, अपर बन, स्प्रेंडिग लुक, स्पाइरल कर्ल में बनाए जा सकते हैं। आप चाहें तो इसे शॉर्ट हेयर पर भी ट्राय कर सकती हैं। बन बनाने के लिए सबसे पहले बालों में ड्राय शैंपू स्‍प्रे करें, जिससे बालों में थोड़ा वॉल्‍यूम आ जाए और जूड़ा मोटा दिखाई दे। फिर अपने सिर पर किनारे की ओर एक मांग निकालें और कंघी करें। किनारे किए गए बालों की चोटी बनाएं और रबर बैंड लगाएं। फिर चोटी को गर्दन के पीछे ले जाते हुए

सिंपल जूड़ा

करवा चौथ के दिन महिलाएं काम-काज और पूजा करने के बीच में काफी बिजी हो जाती हैं। ऐसे में अगर आपके पास कोई ट्रेंडी हेयर स्‍टाइल बनाने का समय न हो, तो सिंपल सा जूड़ा भी आपके लुक में चार-चांद लगा सकता है। इसके लिए बालों को दो सेक्‍शन में बांट लें और उसे हल्‍का-सा मोड़कर कान के पीछे टक कर लें। उसके बाद पीछे के बालों की पोनीटेल बनाएं और छोटे-छोटे फिंगर रोल्‍स बनाकर पिनअप करती जाएं। आखिर में बालों में चाहे तो

गजरे से सजा जूड़ा

साड़ी के लिए यह हेयर स्टाइल सबसे अच्छी मानी जाती है। इससे चेहरे की सादगी उभर कर आती है और आप दूसरों से काफी अलग दिख सकती हैं। एक सिंपल सा जुड़ा बनाएं और इसमें गजरा लगाएं। यह ध्यान रखें कि बालों में ताजे फूलों का गजरा ही लगाएं।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.