फोनपे ने भारत में किया 25 करोड़ यूजर का आंकड़ा पार

0

फोनपे के लिए अक्टूबर एक रिकॉर्ड महीना रहा, जिसमें 92.5 करोड़ लेनदेन की प्रक्रिया की गई, जो अब तक का सबसे अधिक, 20 लाख करोड़ का वार्षिक TPV रन-रेट है। फोनपे ने अक्टूबर में 40% से अधिक की बाजार-अग्रणी हिस्सेदारी के लिए 83.5 करोड़ UPI लेनदेन की प्रक्रिया भी की।

इस उपलब्धि के बारे में बात करते हुए, फोनपे के सीईओ और संस्थापक समीर निगम ने कहा,”हम 25 करोड़ उपयोगकर्ता की उपलब्धि को प्राप्त करके काफी उत्साहित हैं और आभारी हैं कि इतने सारे भारतीय हमारी सेवा पर भरोसा बनाए रखना चाहते हैं। हम प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए डिजिटल भुगतान को उनके जीवन का हिस्सा बनाने के मिशन पर हैं, और हमारा अगला लक्ष्य 2022 तक 50 करोड़  पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को पार करने का है। हमारे ब्रांड लोकाचार “करते जा बढ़ते जा” के अनुरूप, हम भारतीय समाज के हर क्षेत्र के लिए नए और अनोखे उत्पादों को लॉन्च करना जारी रखेंगे, साथ ही साथ भारत के हर गाँव और कस्बे में हर व्यापारी के लिए डिजिटल भुगतान स्वीकृति को सक्षम बनाएंगे।’’

पिछले कुछ वर्षों में भारत में डिजिटल भुगतान अपनाने का चलन बढ़ रहा है और फोनपे ने विभिन्न आयु समूहों, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों और आय स्तर के ग्राहकों के लिए इसे अपनाने में मुख्य भूमिका निभाई है। यह अभूतपूर्व वृद्धि सबसे बेहतर भुगतान सफलता दर, लेन-देन की सबसे तेज़ गति, और इसका यूजर इंटरफ़ेस उपयोग करने में काफी आसान भी है।

फोनपे, 25 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहकों के साथ भारत का अग्रणी डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म है। PhonePe का इस्तेमाल करके, ग्राहक पैसे भेज और मंगा सकते हैं, मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड रीचार्ज कर सकते हैं, दुकानों पर पेमेंट कर सकते हैं, सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए पेमेंट कर सकते हैं, सोना खरीद सकते हैं और निवेश भी कर सकते हैं। PhonePe ने 2017 में डिजिटल गोल्ड की शुरुआत करके, वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में कदम रखा। डिजिटल गोल्ड के जरिए ग्राहक पूरी तरह से सुरक्षित और आसान तरीके से 24 कैरेट का सोना खरीद सकते हैं। PhonePe ने म्यूच्युअल फंड और इंश्योरेंस फाइनैंशियल प्रॉडक्ट जैसे – टैक्स बचाने वाले फंड, लिक्विड फंड, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस और कोरोना केयर, कोरोना महामारी के लिए खास इंश्योरेंस जैसे प्रॉडक्ट लॉन्च किए हैं। PhonePe ने 2018 में अपना एक ऐसा प्लैटफॉर्म भी लॉन्च किया जिससे अब PhonePe के ग्राहक Ola, Myntra,  IRCTC, Goibibo, RedBus, Oyo जैसे 220 से ज़्यादा ऐप का इस्तेमाल करके, PhonePe से सीधे ही ऑर्डर कर सकते हैं। 500 से ज़्यादा शहरों में 1.3 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट आउटलेट (दुकानों) पर PhonePe से पेमेंट ली जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.