सीओएआई ने किया आरओडब्ल्यू और स्पेक्ट्रम पर ट्राई की महत्‍वपूर्ण सिफारिशों का स्वागत

0

भारतीय दूरसंचार उद्योग की शीर्ष संस्‍था सीओएआई ने विभिन्‍न मुद्दों के समाधान के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा की गई सिफारिशों का स्‍वागत किया है। इन सिफारिशों में शामिल हैं प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय आरओडब्ल्यू पोर्टल, कॉमन डक्‍ट्स को बिछाने में तेजी लाने के लिए पांच साल तक आरओडब्‍ल्‍यू शुल्‍क से छूट, विभिन्‍न विभागों और केंद्रीय एजेंसियों की अधिक भागीदारी के साथ आरओडब्‍ल्‍यू मंजूरी प्रक्रिया को सुव्‍यवस्थित बनाना, एकसमान रिस्‍टोरेशन शुल्‍क, मिड-बैंड स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी और बैकहॉल स्‍पेक्‍ट्रम का आवंटन। ट्राई की ये सिफारिशें 4जी सेवा और उसके इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अधिक मजबूत बनाएंगी एवं भारत में 5जी टेक्‍नोलॉजी के कार्यान्‍वयन में तेजी लाएंगी।

राष्‍ट्रीय आरओडब्लयू पोर्टल पर की गई सिफारिश भारतीय दूरसंचार उद्योग के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। यह निर्णय लेने में पारदर्शिता लाएगा और सेवा में विस्‍तार को भी बढ़ावा देगा। रिस्‍टोरेशन शुल्‍क के मामले में, ट्राई ने सिफारिश की है कि केंद्र सरकार ओपन ट्रेंच और पिट के लिए एकसमान रिस्‍टोरेशन शुल्‍क के लिए राज्‍य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम करे।

भारत को 5जी के लिए शीघ्र तैयार करने का मार्ग प्रशस्‍त करने के लिए, उपलब्‍ध मिड-बैंड स्‍पेक्‍ट्रम- 3300 मेगाहर्ट्ज से 3600 मेगाहर्ट्ज – की नीलामी में तेजी लाने और आईएमटी-2020 उद्देश्‍य के लिए एमएम-वेव रेंज में स्‍पेक्‍ट्रम के आवंटन पर ट्राई के सुझाव ब्रॉडबैंड सेवाओं के विविधीकरण के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता को बढ़ाएंगे। इसके अतिरिक्‍त, मांग पर बैकहॉल स्‍पेक्‍ट्रम और टीएसपी को इसका समयबद्ध तरीके से आवंटन के लिए दिया गया सुझाव, सेलुलर नेटवर्क की बैकहॉल कनेक्टिविटी में क्षमता की कमी को दूर करने में मदद करेगा, 5जी में प्रत्‍येक उद्योग जैसे विनिर्माण, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, मनोरंजन, रियल एस्‍टेट आदि के लिए भविष्‍य का पसंदीदा संचार माध्‍यम बनने की क्षमता है। अपनी अंतर्निहित क्षमताओं के माध्यम से, 5जी फिक्‍स्‍ड वायरलेस हाई-स्‍पीड ब्रॉडबैंड नेटवर्क के अलावा नए युग की टेक्‍नोलॉजी जैसे आईओटी, एम2एम, एआई, एआर, वीआर और ब्‍लॉकचेन के विकास में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसलिए, हम सिफारिशों के लिए ट्राई के आभारी हैं और देश में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए ट्राई के साथ मिलकर निरंतर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को फि‍र से दोहराते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.