प्रीमियर हैंडबॉल लीग लाइसेंसधारी ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट भारत में हैंडबॉल के इकोसिस्टम के विकास के लिए अगले पांच वर्षों में 240 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

0
भारत में हैंडबॉल इकोसिस्टम को विकसित करने और खेल को अगले स्तर तक ले जाने के विजन के साथ, ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड, जो कि हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (HFI) के तत्वावधान में होने वाले प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) के आधिकारिक लाइसेंस धारक हैं,  ने 240 करोड़ रुपये के विशाल निवेश की घोषणा की है।  कंपनी ने भी शेयरों का विनिवेश किया है और उद्यमियों विवेक लोढ़ा और अभिनव बंथिया को अपने रणनीतिक निवेशकों के रूप में शामिल किया है। भारत में हैंडबॉल इकोसिस्टम को विकसित करने और खेल को अगले स्तर तक ले जाने के विजन के साथ, ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड, जो कि हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (HFI) के तत्वावधान में होने वाले प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) के आधिकारिक लाइसेंस धारक हैं,  ने 240 करोड़ रुपये के विशाल निवेश की घोषणा की है।  कंपनी ने भी शेयरों का विनिवेश किया है और उद्यमियों विवेक लोढ़ा और अभिनव बंथिया को अपने रणनीतिक निवेशकों के रूप में शामिल किया है।
कंपनी ने अगले 10 वर्षों के लिए भारत में पुरुष और महिला लीग-पीएचएल दोनों के अधिकार पहले ही हासिल कर लिए हैं। पुरुषों और महिलाओं के खेलों के लिए 120 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, कंपनी ने देश में जमीनी स्तर पर विकास, जूनियर और सब-जूनियर प्रतिभाओं के पोषण और प्रशिक्षण के साथ-साथ स्थानीय कोचों को अंतरराष्ट्रीय मानकों को हासिल करने में मदद करने के लिए एक अच्छी तरह से संरचित कार्यक्रम को लागू करने के लिए 35 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है। यह लीग के माध्यम से भारतीय खिलाड़ियों को आवश्यक अंतरराष्ट्रीय अनुभव और विदेशी प्रशिक्षण के अवसर भी प्रदान करेगा। देश भर में हैंडबॉल को बढ़ावा देने के लिए इसके प्रति युवाओं के लगाव का दोहन करते हुए 25% फंडिंग का उपयोग करेंगे,  जबकि इसका 15% बुनियादी ढांचे के विकास में जाएगा, जो मुझे लगता है, भारत में खेल के विकास में महत्वपूर्ण कारक होगा। अगले पांच वर्षों में हम न केवल देश में हैंडबॉल को खेलने या समझने के तरीके को बदलना चाहते हैं बल्कि पीएचएल को व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य (वायबल) उत्पाद बनाना चाहते हैं।

पीएचएल का बहुप्रतीक्षित उद्घाटन संस्करण अगले साल होने वाला है। यह फ्रेंचाइजी बेस्ड लीग भारतीय हैंडबॉल के इतिहास में एक नया और रोमांचक अध्याय जोड़ने के लिए तैयार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.