बच्चों के लिए पोषण उतना ही महत्वपूर्ण है और वह वयस्कों के लिए पोषण के समान नियमों का पालन करता है

0
151

हम सभी को पोषक तत्वों के समान सेट की आवश्यकता होती है – जैसे विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा। लेकिन, हमें विशेष रूप से बच्चों के लिए इस उम्र में विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता है। सलाम नमस्ते कम्युनिटी रेडियो में बर्षा छाबरिया के साथ एक विशेष बातचीत में, डॉ ख्याति ने श्रोताओं से हर घर में बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिज्ञा करने का अनुरोध किया।
कुछ बुनियादी नियम और बच्चों के लिए पोषण सूत्र
• सब्ज़ियाँ
आम तौर पर बच्चों को सब्जियों से प्यार नहीं होगा, इसलिए यहां जो फॉर्मूला काम करता है, वह है उन्हें कई तरह की ताजी, जमी हुई या सूखी सब्जियां परोसना। हमेशा गहरे हरे, लाल और नारंगी, सेम और मटर, स्टार्च और अन्य सहित एक महान विविधता देखें।
• डेरी
अपने बच्चे को हमेशा दूध, दही, पनीर जैसे वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खाने और पीने के लिए प्रोत्साहित करें।
• प्रोटीन
बच्चों के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। समुद्री भोजन, दुबला मांस और मुर्गी पालन, अंडे, बीन्स, मटर, सोया उत्पाद, और अनसाल्टेड नट्स और बीज चुनें।


• अनाज
साबुत अनाज बच्चों के लिए पोषण में जादू का काम करता है। साबुत अनाज, जैसे कि पूरी-गेहूं की रोटी, दलिया, पॉपकॉर्न, क्विनोआ, या ब्राउन राइस।
• फल।
ताजे फल या सूखे मेवे- ये सभी आपके बच्चे की स्वास्थ्य डायरी का हिस्सा होने चाहिए। अगर किसी बच्चे को जूस पसंद है, तो ध्यान रखें कि उसमें असली फल ज्यादा हों और चीनी कम।

इससे दूर रहने का लक्ष्य:

बच्चों को चिप्स और कुकीज के बजाय फलों और सब्जियों पर नाश्ता करने के लिए प्रेरित करना।
आज प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सुविधाजनक हैं, लेकिन वे आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, यदि यह भोजन है, तो जितना हो सके प्राकृतिक रहें। प्राकृतिक भोजन का अर्थ है वास्तविक भोजन जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वास्तविक और प्राकृतिक भोजन असंसाधित, रसायनों या परिरक्षकों से मुक्त होते हैं, और निश्चित रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। डॉ. ख्याती, पूर्व वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी, एम्स, दिल्ली
विभागाध्यक्ष, फिजियोथेरेपी विभाग, नवीन अस्पताल
मदर एंड चाइल्ड केयर विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ हैं I
प्रत्यक्ष मेडिकेयर और श्रद्धा सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में “घर-घर सेहत” कार्यक्रम में उन्होंने
स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में शिरकत की I

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here