रक्तदान के महादान परिकल्पना को साकार करेगा एमबीडीडी 17 सितंबर को भारत सरकार के संयुक्त तत्त्वावधान में एक साथ तीन हजार शिविरों

0
170

रक्त किसी मशीन में नहीं बनाया जा सकता। रक्तदान ही इसका एक मात्र निर्मित है। आपातकालीन चिकित्सा से लेकर अन्य उपचार में इसकी आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लेकिन रक्त की उपलब्धता इसकी मांग के अनुरूप देश में नहीं है। इस कमी को पूरा करने के लिए देश में आज भागीरथ प्रयास की आवश्यकता है। आचार्यश्री महाश्रमणजी के पावन आध्यात्मिक संरक्षण में संचालित अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद इसी तरह का प्रयास 17 सितंबर 2022 को करने जा रही है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज डागा ने बुधवार को नई दिल्ली के कॉन्स्टिटयूशन क्लब में प्रेसवार्ता में बताया कि भारत सरकार के संयुक्त तत्त्वावधान में अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् अपने 58वें स्थापना दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव पर रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत सेवा और समर्पण की सबसे बड़े रक्तदान अभियान मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के नाम से एक ही दिन में तीन हजार से अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन कर नया कीर्तिमान रचने जा रही है। सुखद संयोग है कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी का जन्मदिवस का अवसर भी इसी दिन है। उन्होंने कहा कि वे इस मंच के माध्यम से अपने देश के युवा साथियों से आह्वान करना चाहेंगे कि वे सब भी इस पुनीत प्रयास में भागीदार बनें। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि वे मीडिया के जरिए इस महाभियान में अधिक से अधिक रक्तदाताओं से जुड़ने का आह्वान करते हैं। साथ ही मीडिया से भी इस भागीरथ प्रयास में अपने सहयोग देने की प्रार्थना करते हैं।

भारत के अलावा 22 अन्य देशों में होंगे शिविर

MBDD परामर्शक राजेश सुराणा ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने कोविड की जंग को जीता। सम्पूर्ण देश की जनता को वेक्सीनेशन किया गया। अब इस रक्तदान अभियान के माध्यम से सम्पूर्ण भारत में एकता व रक्तदान के प्रति जागरुकता का संदेश प्रसारित करने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभातेयुप जैसी गौरवशाली संस्था को प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया है। मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया ने बताया कि आगामी 17 सितंबर को भी लगभग 22 राष्ट्रों में और देश के प्रत्येक शहर, जिला मुख्यालय पर रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस महाअभियान के साथ सैकड़ो की संख्या में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग अभातेयुप को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here