सीके बिरला हॉस्पिटल के डॉक्टर्स की एक टीम ने उंगली को जोड़ने के लिए पाँच घंटे लंबी एक महत्वपूर्ण सर्जरी की

0

सीके बिरला हॉस्पिटल, गुरुग्राम ने हाल ही में एक 23 वर्षीय पुरुष की अत्यधिक जटिल व नाजुक सर्जरी पूरी की। एक निर्माण स्थल पर हुई एक दुर्घटना में मरीज की तर्जनी उंगली कटकर अलग हो गई थी और उसे फौरन अस्पताल पहुंचाया गया। यह सर्जरी मरीज के अस्पताल पहुंचते ही गोल्डन अवर यानि स्वर्णिम घंटे में फौरन शुरू कर दी गई  यह दुर्लभ सर्जरी डॉक्टर अनमोल चुग, प्लास्टिक्स एंड एस्थेटिक्स सेंटर, सीके बिरला हॉस्पिटल, गुरुग्राम के मार्गदर्शन में डॉक्टरों की एक टीम द्वारा की गई।

मरीज को पहले नजदीकी क्लिनिक ले जाया गया, जहां उसे सर्जरी के लिए सीके बिरला हॉस्पिटल रिफर किया गया  डॉक्टर चुग और उनकी टीम ने मरीज की जाँच की और कटी हुई उंगली को दोबारा जोड़ने के लिए तत्काल जटिल माईक्रो सर्जरी करने का निर्णय लिया। उंगली के कटे हुए हिस्से को एक आईस पैक में सैलाईन गॉज़ में रखा गया था ताकि उस हिस्से की नमी बनी रहे।

डॉक्टरों ने बाल के बराबर पतली खून की नलियों को अस्पताल में उपलब्ध आधुनिक टेक्नॉलॉजी की मदद से सिला। इस सर्जरी में सिलाई का आकार एक मिलीमीटर के दसवें हिस्से से भी कम था  डॉक्टरों की क्लिनिकल विशेषज्ञता और समय पर लिए गए निर्णय ने मरीज को नई उम्मीद व प्रोत्साहन दिया। प्रक्रिया के बारे में डॉक्टर अनमोल चुग, प्लास्टिक्स एंड एस्थेटिक्स सर्जन, सीके बिरला हॉस्पिटल ने कहा, ‘‘जब मरीज को इमरजेंसी में लाया गया, तब वह डरा हुआ और परेशान था, क्योंकि उसकी उंगली हाथ से पूरी तरह से कटकर अलग हो गई थी। खुशकिस्मती से वह बिल्कुल सही समय पर अस्पताल पहुंच गया और हमने फौरन सर्जरी कर डाली  उंगली को जोड़ने में पाँच घंटे का समय लगा और हम उंगली में खून का प्रवाह वापस स्थापित कर पाए। सर्जरी के बाद, उसकी स्थिति का नजदीकी से जायजा लिया गया और दोबारा लगाई गई उंगली द्वारा सामान्य रूप से काम करना शुरू करने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।’’

Leave A Reply

Your email address will not be published.