एचसीएल फाउंडेशन ने समुदायों और पर्यावरण की प्रगति को सुपरचार्ज करने के लिए अपने अभूतपूर्व कार्यक्रमों का विस्तार किया

0
159

एचसीएलटेक की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी(सीएसआर) शाखा एचसीएल फाउंडेशन ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 में उसने अपने कम्युनिटी कार्यक्रमों में 216 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह वित्त वर्ष 2017 से 500% की वृद्धि को पेश करता है, जहां एचसीएलटेक उन कम्युनिटी के लिए सुपरचार्जिंग उन्नति की गहरी प्रतिबद्धता को दिखाता है जहां यह संचालित होता है।

वित्त वर्ष 2022 के दौरान, एचसीएल फाउंडेशन ने शहरी विकास पहलों के लिए ₹91 करोड़ और ग्रामीण विकास के लिए ₹83 करोड़ से अधिक का निवेश किया और ₹42 करोड़ के बढ़े हुए खर्च के साथ पर्यावरणीय एक्शन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। फाउंडेशन के कार्यक्रम स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, गरीबी उन्मूलन, शिक्षा, कौशल और आजीविका, पर्यावरण, और आपदा जोखिम में कमी, संयुक्त राष्ट्र द्वारा उल्लिखित सभी 17 सोशल विकास लक्ष्यों को संबोधित करते हैं।


एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सीईओ और प्रबंध निदेशक सी विजयकुमार ने कहा: “एचसीएलटेक में, हमें अपने सभी हिस्सेदारों के लिए ठोस और टिकाऊ प्रगति प्रदान करने के उद्देश्य से निर्देशित किया गया है। सामाजिक दूरी के युग में, एचसीएल फाउंडेशन और उसके सहयोगियों ने कम्युनिटी के साथ 2016 के बाद से हमारे कार्यक्रम की पहुंच को 12 गुना से अधिक बढ़ाने के लिए अथक रूप से प्रयास किया है। हमारी परियोजनाएं संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेंचमार्क प्रक्रियाओं और संरचनाओं के साथ मॉनिटर किये जाते हैं। हम आगे के इस लंबे सफ़र के लिए प्रतिबद्ध हैं, सुपरचार्जिंग प्रगति के रूप में हम अपने प्रभाव को और अधिक विश्वीय स्थानों पर ले जायेंगे।”

एचसीएल फाउंडेशन ने ‘सोर्स कोड इन एक्शन’ विषय के तहत वित्त वर्ष 2022 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट भी जारी की। टेक्नोलॉजी से प्रेरित, थीम हाई इम्पैक्ट प्रोग्राम बनाने के लिए फाउंडेशन के प्रयासों को प्रदर्शित करता है जो बड़े पैमाने पर सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए स्रोत कोड हो सकते हैं।अपनी स्थापना के बाद से, एचसीएल फाउंडेशन ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से गौर करने लायक प्रभाव दिया है।
 
1. 3.7 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन प्रभावित हुए, जिनमें से 50% से अधिक महिलाएं है
2. विकास को अंतिम छोर तक ले जाने के लिए 200 एनजीओ की भागीदारी
3. एचसीएलटेक कर्मचारियों द्वारा 665,000 घंटे से अधिक की स्वेच्छा से सेवा 
4. 36 बिलियन लीटर पानी का संचय
5 105 जलाशयों का कायाकल्प
6. शासन के तहत 66,000 एकड़ भूमि को हरा-भरा किया गया
7. रोपे गए पौधों से 931,400 किग्रा कार्बन डाइऑक्साइड का निर्जन/उत्सर्जन कम हुआ और पराली को जलाने से रोका गया
8. आपदा राहत मे लोगो की संख्या 298,358 पहुंची
9. 48,000 से अधिक जानवरों का इलाज और संरक्षण किया गया
10. एचसीएल स्पोर्ट्स स्कॉलर अनिका जेरलिन ने वर्ल्ड डेफलिंपिक 2022 में बैडमिंटन में 3 स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रौशन किया

डॉ निधि पुंधीर उपाध्यक्ष और निदेशक,एचसीएल फाउंडेशन ने कहा, “2011 में, हमने आर्थिक-सामाजिक और पर्यावरणीय विकास के स्रोत कोड होने और देश के सबसे कमजोर नागरिकों को खुशहाल, स्वस्थ, सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सशक्त बनाने का वादा किया था। ग्यारह साल बाद, हमारे स्रोत कोड भारत के 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में जीवन को रोशन करते हैं। परिणाम हमारे कार्यक्रमों की गंभीरता और मज़बूती की बात करते हैं। एनजीओ भागीदारों और सरकार के साथ संमिलन में सह-निर्मित और सह-कार्यान्वित, वे मुझे आशावाद से भर देते हैं कि एक जीवन में पर्यावरणीय गरीबी सहित गरीबी के चक्र को तोड़ना संभव है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here