नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल का 10वां संस्करण आज से नई दिल्ली में शुरू होगा

0
148

भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने आज नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के 10वें आयोजन का उद्घाटन किया और कहा कि वे नौकरी के अधिक अवसर सृजित करेंगे एवं पूर्वोत्तर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सबसे बड़ा त्योहार, जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है उसमें अगले चार दिनों के दौरान एमएसएमई प्रदर्शनी, बहु-व्यंजन फूड कोर्ट, फोटोग्राफी प्रदर्शनी, रॉक बैटल, टूरिज्म बी2बी मीट, म्यूजिकल इवनिंग और फैशन शो, कला प्रदर्शनी सहित कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आयोजित इस उत्सव का प्राथमिक लक्ष्य उत्तर पूर्व भारत के सांस्कृतिक संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना और क्षेत्र की असाधारण प्रतिभाओं के लिए एक आकर्षक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करना है। पूर्वोत्तर में एक उभरती स्टार्टअप संस्कृति है। हमें लगता है कि उन्हें अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए तकनीक का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार समृद्ध पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में उद्यमियों को शिक्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (गेट नंबर 14) के बड़े स्थान पर सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के पहले दिन इसने भारी भीड़ को आकर्षित किया।

नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के मुख्य आयोजक श्री श्यामकानु महंत ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल लोगों के बीच तालमेल बनाने और जीवन का जश्न मनाने को लेकर है। इस उत्सव के माध्यम से हम दिल्ली की बहुसांस्कृतिक आबादी को पूर्वोत्तर भारत की सुंदरता, विविधता और अखंडता के प्रति संवेदनशील बना रहे हैं। दिल्लीवासियों ने हमेशा प्यार और उदारता के साथ हमारा स्वागत किया है और यही कारण है कि हम इस समय त्योहार का दसवां आयोजन कर रहे हैं। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि लोग अब इस आयोजन के माध्यम से हमारी परंपराओं और संस्कृति के बारे में जागरूक हो रहे हैं। उसने कई स्थानीय उद्यमियों को अपेक्षित मंच दिया है।
लोक मंच के पहले दिन डॉ. बानी बोरा और टीम द्वारा सत्त्रिया, अरुणाचल प्रदेश से रिकाहम्पाडा नृत्य, मिजोरम से चेराव नृत्य और सिक्किम से तमांग सेलो नृत्य प्रदशित किया गया। मुख्य आकर्षण बच्चों का बिहू प्रदर्शन था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here