दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल में हजारों उत्साहित आगंतुकों की भीड़

0
160

नई दिल्ली, 25 दिसंबर, 2022: कड़ाके की ठंड के बावजूद हजारों दर्शकों का हुजूम दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में चल रहे नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल में भाग लेने के लिए उमड़ पड़े। दो साल की कोरोना महामारी-की समाप्ति के बाद यह त्योहार फिर से अपने जीवंत अवतार में वापस आ गया है। 23 दिसंबर से शुरू हुए चार दिवसीय कार्निवल में खाने-पीने के शौकीनों, खरीदारी करने वालों, संगीत और यात्रा के प्रति उत्साही लोगों की काफी भीड़ देखी गई है। उसमें जिज्ञासु आगंतुकों को यात्रा की संभावनाओं और पैकेजों के बारे में पूछताछ करते देखा गया। कई लोगों ने पेशेवर पर्यटन पाठ्यक्रमों के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और विरासत के बारे में जानने में रुचि दिखाई।

एनआईआईएफटी, दिल्ली की एक महत्वाकांक्षी फैशन डिजाइनर चांदनी मखीजा ने कहा, ‘मैंने पूर्वोत्तर भारत के बारे में पढ़ा है, लेकिन कभी इस क्षेत्र में जाने का मौका नहीं मिला। इसके बावजूद मुझे असम के चाय बागानों की यात्रा की योजना बनाना अच्छा लगेगा। उन्होंने कहा कि मैंने नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल में कुछ क्षेत्रीय किस्मों का स्वाद चखा और उनकी उत्पत्ति और अन्य विवरणों के बारे में जानकर चकित रह गया। मेरी पसंदीदा ब्लूपिया चाय और सिंगफो जनजाति की फलप चाय रही। यहां तक ​​कि मैंने फेस्ट में दो स्टॉल से अलग-अलग वेरायटी के कुछ किलो चाय खरीदे। उन्होंने यह भी कहा कि मैंने कुछ नागा और मणिपुरी पोशाकें भी खरीदीं। मोटिफ्स, फैब्रिक और रंग मनमोहक हैं।

वहीं सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हरकृष्ण नाहटा और उनके परिवार और दोस्तों को जुथो [नागा राइस बीयर] के साथ जूसी पोर्क रिब्स, फिश फ्राई और चिकन मोमोज का आनंद लेते और सर्दियों की धूप का आनंद लेते देखा गया।

नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल का उद्देश्य हमेशा क्षेत्र के आर्थिक स्थिति को बेहतर करने और भारत में एक समृद्ध व्यापार और पर्यटन स्थल बनाने के लिए एक मजबूत निवेश का माहौल बनाना है। महोत्सव के मुख्य आयोजक श्यामकानु महंत ने कहा, “हम क्षेत्र के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते हैं और विभिन्न पहलुओं के माध्यम से अपनी विविध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करके पर्यटन और व्यावसायिक परिणामों के अवसर प्रदान करना चाहते हैं। उसमें विशेष रूप से बी2बी बैठकें, पर्यटन जागरूकता कार्यक्रम और हमारे भोजन, संगीत, कला और शिल्प का प्रदर्शन आदि हैं। हम उत्तर पूर्व क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को बाहर लाने में मदद करने और यात्रा के प्रति उत्साही लोगों को टूर और ट्रैवल उद्यमियों से जोड़ने में सक्षम हैं।

साई हॉलिडेज के प्रतिभागी संजय बोरा और अर्नब ए गर्ग लोगों की शानदार प्रतिक्रिया पाकर बहुत खुश थे। उन्होंने कहा, “आगंतुक क्षेत्र के विभिन्न राज्यों में हमारे पैकेजों के बारे में पूछताछ कर रहे हैं। हमने 20 बी2बी सहयोग अवसरों को भी हासिल किया है। चाय उद्यमी रंजीत बरुआ और लोकप्रिय अरोमिका चाय के मालिक ने चाय पर्यटन पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, “हमने हाल ही में चाय पर्यटन में उछाल देखा है। उसमें पूर्वोत्तर राज्यों में आय और रोजगार के अवसर पैदा करने की सबसे बड़ी क्षमता है।

फेस्टिवल के तीसरे दिन, ट्रान्स इफेक्ट, सांगपोइसपो, तबा चाके, तेरी मिको और असम के दिल की धड़कन जुबीन गर्ग द्वारा कुछ शानदार फैशन शो लाइन-अप और पावर-पैक संगीत प्रदर्शन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here