बीटो भारत की डायबिटीज़ महामारी को हल करने में अग्रणी

0
109

डायबिटीज़ (मधुमेह) आज महामारी का रूप लेकर देश के हर कोने में पहुंच गया है और भारत के लिए इसे हराना एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। तथ्यों पर ध्यान दें तो यह मुद्दा और भी गंभीर हो जाता है, चूंकि डायबिटीज़ से पीड़ित 80 फीसदी लोग देश के तीसरे एवं चौथे स्तर के कस्बों और गांवों रहते हैं, जहां उचित स्वास्थ्य सुविधाओं का सुलभ होना ही अपने आप में बड़ी चुनौती है। टर्शरी हेल्थकेयर सेवाएं ज़्यादातर पहले एवं दूसरे स्तर के शहरों (महानगरों) तक सीमित हैं, ऐसे में छोटे कस्बों एवं गांवों में रहने वाले मरीज़ों के लिए किफ़ायती स्वास्थ्यसेवाएं सुलभ नहीं हैं।

हाल ही में इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रीसर्च (आईसीएमआर) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक 100 मिलियन से अधिक भारतीयों में डायबिटीज़ का निदान किया गया है, इसके अलावा प्र्री-डायबेटिक्स के बढ़ते मामले इन आंकड़ों को और भी चिंताजनक बना रहे हैं।उम्मीद है कि मांग और आपूर्ति के बीच का यह अंतर जल्द ही कम होने जा रहा है, क्योंकि 50 छात्रों का पहला बैच 15 जुलाई 2023 को डायबिटीज़ शिक्षा में अपना डिग्री सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर रहा है, जिन्हें यह कोर्स पूरा करने के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री दी जाएगी। भारत के प्रमुख डायबेटिक केयर एण्ड मैनेजमेन्ट प्लेटफॉर्म बीटो और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैनेजमेन्ट रीसर्च (आईआईएचएमआर) के बीच यह साझेदारी स्वास्थ्यसेवाओं को बेहतर बनाने का अच्छा उदाहरण है।

बीटो के सीईओ एवं संस्थापक गौतम चौपड़ा ने कहा, ‘‘भारत कुशल मेडिकल कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है, खासतौर पर छोटे नगरों एवं गांवों में चिकित्सकों की कमी बहुत अधिक है, जहां डायबिटीज़ के सबसे ज़्यादा मरीज़ रहते हैं। इस मुद्दे को हल करने के लिए बीटो, आईआईएचएमआर के साथ साझेदारी में डायबिटीज़ एजुकेशन में अपनी तरह का पहला सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है। बीटो की यह पहल 2/3/4 स्तर के शहरों में डायबिटीज़ के बढ़ते मरीज़ों की मदद करने और समाज कल्याण की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से हम लोगों को डायबिटीज़ के प्रभावी प्रबन्धन के लिए ज़रूरी ज्ञान और कौशल प्रदान करना चाहते हैं। इससे उन्हें रोज़गार के अवसर भी मिलेंगे।

जाने-माने डायबेटोलोजिस्ट कोर्स में आधुनिक मेडिकल रीसर्च को शामिल करते हुए मरीज़-उन्मुख दृष्टिकोण के साथ एजुकेटर्स को व्यवहारिक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, ताकि वे डायबिटीज़ के मरीज़ों, उनकी देखभाल करने वालों और स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों को सक्षम बना सकें। यह साझेदारी डायबिटीज़ केयर में उल्लेखनीय उपलब्धि साबित होगी। इस साझेदारी के माध्यम से बीटो भारत में डायबिटीज़ की चुनौती के लिए त्वरित एवं सार्थक समाधान लाने के लिए तत्पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here