मारुति सुज़ुकी की IES यूनिवर्सिटी भोपाल के साथ हुई पार्टनरशिप, पेश करेगी ऑटोमोबाइल रिटेल में BBA प्रोग्राम

0
62

ऑटोमोबाइल रिटेल के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण से जुड़े प्रयासों को और सशक्त करते हुए, मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने IES यूनिवर्सिटी, भोपाल के साथ एक MoU पर हस्ताक्षर किए। इस पार्टनरशिप के तहत रिटेल मैनेजमेंट के क्षेत्र में उद्योग आधारित तीन-वर्षीय BBA प्रोग्राम पेश किया जाएगा।
इस प्रोग्राम में एक साल की क्लासरूम ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके बाद छात्रों को मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर दो साल की ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (OJT) दी जाएगी। इससे प्रोग्राम के छात्रों को विषय की संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। मारुति सुज़ुकी और IES यूनिवर्सिटी ने मिलकर भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए और यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुरूप यह प्रोग्राम विकसित किया है।
दो साल की OJT के दौरान, भोपाल की मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर छात्रों को वास्तविक परिस्थितियों में अपने स्किल को निखारने का मौका मिलेगा। कंपनी के ‘Earn While You Learn’ मॉडल के तहत छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इस प्रोग्राम के तहत पात्र उम्मीदवारों को प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करने का भी प्रयास किया जाएगा।

श्री राहुल भारती, एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर, कॉरपोरेट अफेयर्स, मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, “भारत सरकार के ‘स्किल इंडिया’ मिशन के तहत, मारुति सुज़ुकी ने विस्तृत कौशल विकास कार्यक्रमों की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत हमने 3 JIM स्थापित किए हैं, 22 ITI को अडॉप्‍ट किया है, साथ ही पूरे भारत के 13 विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की है। इन प्रयासों के साथ हमारा लक्ष्य छात्रों को ऐसा प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे उनका कौशल विकास हो और वे बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें। वे छात्र जिन्होंने बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा पूरी कर ली है, और इस पाठ्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए https://www.iesuniversity.ac.in/ पर जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here