एनडीएमसी ने नेहरू पार्क में इंडो-डच कलाकारों द्वारा ‘सॉन्ग ऑफ वॉटर’ विषय पर एक संगीत समारोह का आयोजन किया,

0
86

नीदरलैंड और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नीदरलैंड के दूतावास के सहयोग से नए खिले ट्यूलिप की पृष्ठभूमि में ‘सॉन्ग ऑफ वॉटर’ की थीम पर इंडो-डच कलाकारों द्वारा एक संगीत समारोह का आयोजन नेहरू पार्क, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में किया।

इंडो-डच म्यूजिक कॉन्सर्ट में श्री प्रांशु चतुरलाल और श्री हेइको डेजकर के साथ प्रख्यात कलाकार पंडित शुभेंद्र राव और उस्ताद सास्किया राव की अद्भुत प्रस्तुतियों से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के हजारों दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।

एनडीएमसी के अध्यक्ष – श्री अमित यादव ने एनडीएमसी द्वारा वसंत ऋतु उत्सव की कार्यक्रम श्रृंखला के एक भाग के रूप में इंडो-डच संगीत संगीत कार्यक्रम के दर्शकों के रूप में नेहरू पार्क में ट्यूलिप महोत्सव में सभी राजनयिक गणमान्य व्यक्तियों, संगीत प्रेमियों और आगंतुकों का स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि राजधानी और आसपास के क्षेत्रों के लोग एनडीएमसी द्वारा नीदरलैंड के सहयोग से आयोजित ट्यूलिप फेस्टिवल का दौरा कर रहे हैं और इस ट्यूलिप फेस्टिवल के दूसरे संस्करण की सुंदरता और खुशबू का आनंद ले रहे हैं। इस वर्ष, एनडीएमसी ने नीदरलैंड दूतावास के सहयोग से ट्यूलिप महोत्सव में संगीत का एक आयाम जोड़ा है।

नीदरलैंड की राजदूत माननीय सुश्री मारिसा जेरार्ड्स ने नई दिल्ली में ट्यूलिप महोत्सव के एक भाग के रूप में इंडो-डच संगीत संगीत कार्यक्रम के आयोजन के लिए एनडीएमसी को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली और आसपास के शहरों के लोगों को ट्यूलिप महोत्सव में भाग लेते हुए पार्कों, बगीचों, लॉन, चौराहे पर जाकर सेल्फी लेते देखना एक अद्भुत अनुभव है, जहां ट्यूलिप खूबसूरती से खिल रहे हैं।

दर्शकों में नॉर्वे दूतावास, चिली दूतावास, नीदरलैंड दूतावास और अन्य दूतावासों के विभिन्न राजनयिक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। हजारों पुष्प प्रेमियों ने भी संगीत समारोह को सुना और कलाकारों की संगीत धुनों पर झूम उठे। इस संगीत समारोह का विषय “जल का संगीत” था, जो विश्व प्रसिद्ध इंडो-डच जोड़े, पंडित शुभेंद्र राव और संगीतकार सास्किया राव-डी हास की एक अनूठी और मौलिक रचना है। इस अनोखे जोड़े का जीवन और संगीत इस बात का प्रतीक है कि कैसे नीदरलैंड और भारत की संस्कृतियाँ एक खूबसूरत रिश्ते में जुड़ी हुई हैं।

इस कार्यक्रम की श्रृंखला में अगला संगीत समारोह 09 मार्च, 2024 को नेहरू पार्क, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में होगा। एनडीएमसी द्वारा अपने क्षेत्र में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के पीछे का उद्देश्य महानगरों में व्यस्त दिनचर्या से दिन-ब-दिन बिगड़ती शहरी जिंदगी को कला एवं संस्कृति के माध्यमों से उन्नत करना है।