स्टार हैल्थ 1 करोड़ से ज्यादा क्लेम देने वाला पहला स्वास्थ्य बीमाकर्ता बना

0
93

भारत की सबसे बड़ी रिटेल स्वास्थ्य बीमा कंपनीस्टार हैल्थ एंड एलाईड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हैल्थ इंश्योरेंस) 2006 में अपनी शुरुआत के बाद 1 करोड़ से ज्यादा क्लेम देने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी बन गई है। इस अवधि में कंपनी ने देश में 44,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के क्लेम वितरित किए हैंजिनमें कैशलेस और प्रतिपूर्तिदोनों तरह के क्लेम शामिल हैं।

कंपनी भारत में अपनी 877 शाखाओं के साथ काम करती है, जिससे सबसे ज्यादा क्लेम महाराष्ट्र में मांगे गए, जिसके बाद तमिलनाडु, केरला, कर्नाटक, और दिल्ली का स्थान है। इनमें से 14 प्रतिशत क्लेम वरिष्ठ नागरिकों को दिए गए, 61 प्रतिशत क्लेम अन्य व्यस्कों को और 25 प्रतिशत क्लेम बच्चों को दिए गए। क्लेम लेने के मुख्य कारणों में बुखार और संक्रामक बीमारियाँ सबसे ऊपर रहीं, जिनके लिए कुल 20 प्रतिशत क्लेम दिए गए। क्लेम में एक बड़ा हिस्सा सामान्य चिकित्सा, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी, और ऑर्थोपेडिक्स का रहा।

चिकित्सा विज्ञान में हुई तेज प्रगति के साथ मरीजों का अस्पताल में रुकने का औसत समय साल 2008 के बाद 20 प्रतिशत तक कम हो गया है।

जनवरी 2024 में स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के पास भारत में रिटेल स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय के 33% के साथ इसका सबसे बड़ा हिस्सा है। इसके पास 6.84 लाख एजेंटों का एक मजबूत वितरण नेटवर्क हैजो बीमा क्षेत्र के सबसे बड़े नेटवर्क्स में से एक है।

श्री आनंद रॉयएमडी एवं सीईओस्टार हैल्थ एंड एलाईड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने कहा, ‘‘भारत में एक नई स्टार्ट-अप बीमा कंपनी से सबसे बड़े स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ता बनने तक का यह सफर अभूतपूर्व रहा है। रॉय ने आगे कहा, ‘‘स्टार हैल्थ में हम पूरे भारत में मध्य आय वर्ग के लोगों पर केंद्रित हैं क्योंकि इस सेगमेंट को स्वास्थ्य बीमा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। हम अपनी प्रिवेंटिव हैल्थकेयर और वैलनेस सेवाओं द्वारा ग्राहकों को स्वस्थ रखने पर केंद्रित हैं। हमारे ग्राहकों के 70% से ज्यादा क्लेम कंपनी के 14200 से ज्यादा एम्पैनल्ड हॉस्पिटल्स के मजबूत नेटवर्क द्वारा दिए गए। ग्राहकों के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप कंपनी ने लगभग सभी कैशलेस क्लेम्स का भुगतान 2 घंटे के अंदर कर दिया। कंपनी के पास क्लेम का भुगतान करने के लिए विभिन्न विशेषज्ञताओं वाले 580 से ज्यादा मेडिकल विशेषज्ञों की टीम है।