अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है मनी लॉंडरिंग

0
163

मनी लॉंडरिंग किसी देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा साबित हो रही है। इसके जरिये आतंकवादी संगठन अपने मनसूबों को कामयाब कर रहे हैं। यह खुलासा एमिटी लॉ कॉलेज नोएडा के छात्र (बीए एलएलबी) सत्यम िंसंह द्वारा तैयार किये गये एक शोध पत्र के जरिये हुआ है। शोध पत्र के मुताबिक भारत में मनी लॉडंरिंग से निपटने के लिए पर्याप्त कानून व्यवस्था है, लेकिन इसमें अभी और संशोधनों की जरूरत है। यह शोध पत्र भारत में हुए मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है।
शोध पत्र में कहा गया है कि पहले से मौजूद कई कानूनों के बावजूद, मनी लॉन्ड्रिंग पूरी दुनिया में बहुतायत में प्रचलित है और इसका एक बड़ा कारण यह है कि इसे अक्सर मानव तस्करी, ड्रग्स की तस्करी, डकैती आदि जैसे अन्य प्रकार के अपराधों के साथ समूहीकृत या संयोजित किया जाता है। इन सभी अवैध कार्यों का मुख्य उद्देश्य गलत तरीकों से भारी मात्रा में धन उगाहना और वैध बनाने के साधन के रूप में मनी लॉन्ड्रिंग का उपयोग करना है। भारत में अनुमानित संख्या में 884 कंपनियों को मनी लॉन्ड्रिंग में भाग लेने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया था, जिसमें 50 अरब रूपये की संपत्ति थी। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए 2002) के तहत उनकी जांच की जा रही है।
शोध पत्र के मुताबिक जब बड़े पैमाने पर मनी लॉन्ड्रिंग की जाती है तो यह किसी देश की पहले से ही कमजोर होती अर्थव्यवस्था को नष्ट करने के लिए पर्याप्त विनाशकारी हो सकता है। बेहिसाब नकदी की उपस्थिति में वृद्धि मुद्रास्फीति को जन्म दे सकती है, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर मुद्रा के मूल्य में कमी, यह ब्याज और विनिमय दरों में आमद का कारण बन सकती है। वैकल्पिक रूप से, सरकार की नजर में बड़ी रकम निकालना देश की अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। ये बड़ी रकम आपराधिक गतिविधि के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करती है जो न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करती है, बल्कि यह संसाधनों के गलत आवंटन का कारण बनती है, विदेशी निवेशकों के विश्वास को कमजोर करती है, जिससे उनके लिए देश में निवेश करने की संभावना कम हो जाती है।

सार
न्यायशास्त्र को कानून का अध्ययन, या कानून का विज्ञान माना जाता है। अर्थशास्त्र कानून और धन से संबंधित विषय है। इसलिए, अर्थशास्त्र और न्यायशास्त्र में बहुत कुछ समान है, जिसके कारण न्यायशास्त्र के भीतर आर्थिक स्कूल का विकास हुआ है। एक विषय के रूप में अर्थशास्त्र का संबंध धन के वितरण, उत्पादन और प्रबंधन से है जो लोगों की जरूरतों और चाहतों के अनुसार उतार-चढ़ाव करता है, और न्यायशास्त्र कानून बनाने (विधायकों द्वारा बनाए गए) से संबंधित है जो आर्थिक कल्याण और विकास को बढ़ावा देते हैं, इसलिए बनाने के लिए अर्थव्यवस्था के संबंध में कानून, न्यायशास्त्र (जो कानून बनाने वाले हिस्से से संबंधित है) और अर्थशास्त्र (जो आर्थिक मामले से संबंधित है) दोनों की विस्तृत समझ की आवश्यकता है। यह शोध पत्र भारत में हुए मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है और इस प्रमुख उपद्रव से निपटने के लिए न्यायशास्त्र अर्थशास्त्र के साथ कैसे काम कर सकता है।
1) परिचय
मनी लॉन्ड्रिंग अवैध रूप से अर्जित धन को बदलने और इसे ’सफाई’ करने की अवधारणा है, इसे अर्थव्यवस्था में ’व्हाइट मनी’ या उपयोग योग्य धन में बदलना है। धन को सफलतापूर्वक शोधन करके, सरकार के लिए उन नाजायज स्रोतों को ट्रैक करना बहुत मुश्किल हो जाता है जिनके माध्यम से उन्हें अर्जित किया गया था। इसे पैसा बनाने के कार्य के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो ज्यादातर एक संदिग्ध स्रोत से आता है और ऐसा लगता है जैसे इसे कानूनी रूप से प्राप्त किया गया है और यह ’साफ’ है।
इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गनाइजेशन या इंटरपोल, मनी लॉन्ड्रिंग को इस प्रकार परिभाषित करता हैः “अवैध रूप से प्राप्त आय की पहचान को छिपाने या छिपाने के लिए कोई भी कार्य या प्रयास किया गया हो ताकि वे वैध स्रोतों से उत्पन्न हुए प्रतीत हों“।
पहले से मौजूद कई कानूनों के बावजूद, मनी लॉन्ड्रिंग पूरी दुनिया में बहुतायत में प्रचलित है और इसका एक बड़ा कारण यह है कि इसे अक्सर मानव तस्करी, ड्रग्स की तस्करी, डकैती आदि जैसे अन्य प्रकार के अपराधों के साथ समूहीकृत या संयोजित किया जाता है। इन सभी अवैध कार्यों का मुख्य उद्देश्य गलत तरीकों से भारी मात्रा में धन उगाहना और वैध बनाने के साधन के रूप में मनी लॉन्ड्रिंग का उपयोग करना है। भारत में अनुमानित संख्या में 884 कंपनियों को मनी लॉन्ड्रिंग में भाग लेने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया था, जिसमें 50 अरब रूपये की संपत्ति थी। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए 2002) के तहत उनकी जांच की जा रही है।
इस शोध पत्र का उद्देश्य उन कानूनों को देखना है जो मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए तैयार किए गए हैं, मनी लॉन्ड्रिंग कैसे की जाती है, कुछ मनी लॉन्ड्रिंग मामलों के निष्कर्षों का निरीक्षण करें, और अंत में, इसका उद्देश्य इस अधिनियम को पूरी तरह से सुझाव देकर समाप्त करना है। ताकि सरकार कार्रवाई कर सकती है।
2. समस्या का विवरण
मनी लॉन्ड्रिंग की समस्या आसान नहीं है। यह एक वैश्विक समस्या है जिससे सभी देशों को सामूहिक रूप से निपटने की जरूरत है। मनी लॉन्ड्रिंग बहुत सारी योजनाओं के साथ होती है जिसमें विभिन्न विशेषज्ञता वाले लोग शामिल होते हैं, जैसे कि बैंकर, एकाउंटेंट, वकील आदि। लॉन्ड्रिंग अपराधियों, माफियाओं, आतंकवादियों द्वारा अपने मूल एजेंडा और आतंकवाद को फंड करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कदम है जो जनता को नुकसान पहुंचाता है। .यह केवल आने वाली स्थिति की गंभीरता को उजागर करने के लिए आगे बढ़ता है।
इसके अलावा, जब बड़े पैमाने पर मनी लॉन्ड्रिंग की जाती है तो यह किसी देश की पहले से ही कमजोर होती अर्थव्यवस्था को नष्ट करने के लिए पर्याप्त विनाशकारी हो सकता है। बेहिसाब नकदी की उपस्थिति में वृद्धि मुद्रास्फीति को जन्म दे सकती है, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर मुद्रा के मूल्य में कमी, यह ब्याज और विनिमय दरों में आमद का कारण बन सकती है। वैकल्पिक रूप से, सरकार की नजर में बड़ी रकम निकालना देश की अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। ये बड़ी रकम आपराधिक गतिविधि के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करती है जो न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करती है, बल्कि यह संसाधनों के गलत आवंटन का कारण बनती है, विदेशी निवेशकों के विश्वास को कमजोर करती है, जिससे उनके लिए देश में निवेश करने की संभावना कम हो जाती है। मनी लॉन्ड्रिंग एक ’डोमिनोज़ इफेक्ट’ का कारण बनता है।
3. न्यायशास्त्र और मनी लॉन्ड्रिंग
मनी लॉन्ड्रिंग के मुद्दे से निपटने के लिए कानून बनाए गए हैं। ये कानून मुख्य रूप से मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम और पूर्ण उन्मूलन पर केंद्रित हैं।
धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002
जैसे-जैसे हम समय के साथ आगे बढ़े हैं, मनी लॉन्ड्रिंग करने वाले अपने हाथों की सफाई के अधिक से अधिक परिष्कृत रूप लेकर आए हैं। इससे निपटने के लिए, भारत ने धन शोधन निवारण अधिनियम को बनाने के लिए 1988 में धन शोधन निवारण विधेयक लाया था, जिसे 2002 में पारित किया गया था। पीएमएलए 1 जुलाई 2005 से पूर्ण रूप से लागू हो गया था। 2005, 2009, 2012 और 2019 में इसमें किए गए कई संशोधनों के बाद, इस अधिनियम का उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग से निपटना और उन संपत्तियों को जब्त करना था जो इसमें शामिल थीं या इससे संबंधित थीं।
पीएमएलए की मुख्य विशेषताएं
3.1.1 पीएमएलए की मुख्य विशेषताएं
1. परिभाषा और सजा- यह अधिनियम मनी लॉन्ड्रिंग को एक अपराध के रूप में परिभाषित करता है जो तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति सामान्य अपराधों या अधिनियम में उल्लिखित अनुसूचित अपराधों में शामिल होता है निर्धारित सजा में भारी जुर्माना के साथ 3-7 साल का कठोर कारावास शामिल है। अधिनियम के भाग ए के तहत अपराध करने पर विशेष सजा का प्रावधान है, जहां कारावास को 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है।
2. जब्ती, न्यायनिर्णयन और कुर्की प्रक्रिया- अधिनियम का अध्याय-3 संपत्ति की जब्ती से संबंधित है। उक्त अधिनियम की धारा 8 न्याय निर्णयन भाग से संबंधित है। प्रक्रिया निम्नलिखित है; एक उप निदेशक या उससे ऊपर का अधिकारी, कुर्की प्रक्रिया के लिए आदेश दे सकता है। उसके बाद उसे न्यायनिर्णयन प्राधिकरण को एक रिपोर्ट भेजने की आवश्यकता होती है, जिसमें संलग्नक से संबंधित जानकारी होती है। इसके बाद, न्यायनिर्णयन प्राधिकरण रिपोर्ट प्राप्त करने के 30 दिनों के भीतर संबंधित पक्ष को शो केस नोटिस भेजता है। एक बार पार्टी से प्रतिक्रिया सुनने के बाद, प्राधिकरण को कुर्की का आदेश प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद जब्ती का आदेश दिया जाता है, जिसके बाद विशेष न्यायालय के विवेक पर निर्णय लिया जाता है।
3. बैंकों, वित्तीय संस्थानों और मध्यस्थ पक्षों के कर्तव्य- मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित जानकारी का एक रिकॉर्ड रिपोर्टिंग इकाई द्वारा सुरक्षित रूप से दर्ज किया जाता है, और फिर निदेशक को भेज दिया जाता है। रिकॉर्ड का यह टुकड़ा 5 साल की अवधि के लिए संरक्षित है। रिपोर्टिंग इकाई के कामकाज की निगरानी निदेशक द्वारा की जाएगी, जो कोई भी मौद्रिक दंड लगा सकता है या चेतावनी जारी कर सकता है या खातों की ऑडिट का आदेश दे सकता है, यदि इकाई अपने दायित्वों का उल्लंघन करती है। केंद्र सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श करने के बाद, रिपोर्टिंग इकाई द्वारा सूचना के प्रबंधन से संबंधित नियमों को निर्दिष्ट करने के लिए अधिकृत है।
4. सम्मन, तलाशी और जब्ती- निर्णायक प्राधिकरण को अभिलेखों के सर्वेक्षण और विश्लेषण की जिम्मेदारी दी गई है। प्राधिकरण अपने किसी भी अधिकारी को तलाशी जारी रखने, सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करने, पहचान चिन्ह लगाने और उसके बाद एक रिपोर्ट भेजने के लिए कह सकता है। इस संबंध में अधिकृत प्राधिकारी किसी व्यक्ति को 24 घंटे से अधिक समय तक हिरासत में नहीं रख सकता है, उसे 2 गवाहों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए, गवाहों द्वारा हस्ताक्षरित चीजों की एक सूची तैयार करनी चाहिए और उसे न्यायनिर्णायक प्राधिकारी को अग्रेषित करना चाहिए। एक संपत्ति को जब्त करने के लिए 180 दिनों की समय सीमा दी गई है, इस समय अवधि को मामले से संतुष्ट होने के बाद न्यायनिर्णायक प्राधिकारी के विवेक पर बढ़ाया जा सकता है, आगे, प्राधिकरण या न्यायालय जारी करने के लिए आदेश दे सकता है सभी रोकी गई संपत्तियां।
3.2 केवाईसी कार्यान्वयन के लिए आरबीआई के निर्देश
केवाईसी दिशानिर्देशों को एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) मानकों और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला (सीएफटी) पर वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) द्वारा की गई सिफारिशों के संदर्भ में फिर से देखा गया है।
भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने ग्राहकों को मानदंडों में सुधार का आदेश दिया था और सभी बैंकों को अब जब भी खाता खोलने की आवश्यकता होती है, तो किसी प्रकार की ग्राहक पहचान प्रक्रिया को बनाए रखना होता है। यह धोखाधड़ी वाले खातों को रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, बैंकों को यह भी आदेश दिया जाता है कि वे एक संदिग्ध लेन-देन पर नजर रखें और यदि पता चलता है, तो इसकी सूचना संबंधित प्राधिकारी को तुरंत दी जानी चाहिए। बैंकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बोर्ड की मंजूरी के साथ केवाईसी पर एक व्यवस्थित ढांचा मौजूद है। तैयार किया और इसे जगह पर रखा। यह मनी लॉन्ड्रिंग के अधिनियम से संबंधित आपराधिक गतिविधियों के लिए बैंकों के दुरुपयोग को रोकने के लिए किया गया है। अंत में, एक सफल केवाईसी ढांचे को लागू करके, यह बैंकों को ग्राहकों, उनकी गतिविधियों और होने वाले लेन-देन की तरह / तीव्रता से परिचित होने में सक्षम बनाता है, इससे किसी भी अचानक अनिश्चित लेनदेन से बचने में मदद मिलती है, जो तुरंत झंडे उठाएगा।
3.3 मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ सेबी के दिशानिर्देश
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण पहल की है, यह सभी सेबी-पंजीकृत मध्यस्थों को नियम और नीतियां पेश करने का आदेश देता है जो उन्हें आतंकवाद, आपराधिक संगठनों के वित्तपोषण जैसी किसी भी अवैध गतिविधियों को उजागर करने में मदद करेगी। इस तरह की जानकारी ग्राहक खाते की जानकारी और प्रतिभूतियों के लेनदेन के प्रबंधन से संबंधित निकाय को सूचित की जानी चाहिए।
3.4 मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करने के लिए अन्य कानून
पीएमएलए को लाने से पहले, मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए निम्नलिखित मूर्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा था। पहले, मनी लॉन्ड्रिंग इतना प्रमुख नहीं था, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, लेन-देन संबंधी आपराधिक गतिविधियों का खतरा बड़ा होता गया और जल्द ही ये कानून मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं थे, इसलिए पीएमएलए को योजना में लाया गया।
आयकर अधिनियम, 1961
विदेशी मुद्रा का संरक्षण और तस्करी की रोकथाम
क्रियाकलाप अधिनियम, 1974 (कोफेपोसा)
तस्कर और विदेशी मुद्रा जोड़तोड़ अधिनियम, 1976 (एसएएफईएमए)
स्वापक औषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम, 1985 (एनडीपीएसए)
बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम, 1988
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 2000, (फेमा)
4. धन शोधन का अधिनियम
मनी लॉन्ड्रिंग में कई चरण शामिल हैं, इन्हें प्लेसमेंट स्टेज, लेयरिंग स्टेज और इंटीग्रेशन स्टेज में विभाजित किया जा सकता है। साथ में वे अधिनियम को सरल बनाने और सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करते हैं। प्रत्येक चरण का अपना महत्व का स्तर होता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
1. प्लेसमेंट चरणः यह चरण तब होता है जब मनी लॉन्ड्रर अवैध रूप से प्राप्त नकदी को लाता है और उन्हें वित्तीय प्रणाली में लगाता है। यह नकदी को छोटी मात्रा में जमा करके किया जाता है जो कि संदिग्ध या सामान्य से बाहर, बैंक खाते में नहीं होगा। आम तौर पर, बैंकों को किसी भी उच्च मूल्य के लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए सूचित किया जाता है ताकि यदि मौद्रिक मूल्य गंदे पैसे से कम हो, तो संदेह से बचा जा सके। यह उन सभी में सबसे जोखिम भरा चरण भी है।
2. लेयरिंग स्टेजः मनी लॉन्ड्रिंग में दूसरा चरण जिम्मेदार है- जैसा कि “लेयरिंग“ शब्द से पता चलता है-, लेन-देन की जटिल श्रृंखला को जोड़ना, जिसका उद्देश्य बैंकों को भ्रमित करना है, और मूल स्रोत को जितना संभव हो उतना दूर और दूर बनाना है। धन का वर्तमान स्थान। उदाहरण के लिए, यदि धन पहले दिल्ली के बैंक में रखा जाता है, तो धनशोधनकर्ता इसे अफगानिस्तान जैसे किसी अन्य देश में स्थानांतरित कर देगा, जिसे बाद में किसी दूसरे देश में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह चक्र तब तक दोहराता रहता है जब तक यह पता लगाना असंभव हो जाता है कि मूल रूप से वित्तीय प्रणाली में पैसा कहां गया। दुनिया भर में बांड, स्टॉक आदि जैसे निवेश उपकरणों की खरीद और बिक्री के माध्यम से फंड को फ़नल किया जा सकता है, विशेष रूप से उन न्यायालयों के लिए जो मनी लॉन्ड्रिंग जांच में सहयोग नहीं करते हैं। इन जगहों को ’टैक्स हेवन’ भी कहा जाता है। उदाहरणों में स्विट्जरलैंड, केमैन आइलैंड्स आदि शामिल हैं।
3. एकीकरण चरणः तीसरा और अंतिम चरण वह है जहां पैसा अंततः अर्थव्यवस्था में फिर से डाला जाता है, क्योंकि यह धन शोधन हो चुका है और अब ’साफ’ है, यह पुनः प्रयोज्य हो जाता है और किसी भी प्रकार के संदेह को जन्म नहीं देता है। इन फंडों का उपयोग अक्सर लक्जरी संपत्तियों, व्यावसायिक उपक्रमों आदि में निवेश करने के लिए किया जाता है। यह पैसा केवल इसलिए पुनः प्रयोज्य हो जाता है क्योंकि पिछले इतिहास को ट्रैक नहीं किया जा सकता है।
संक्षिप्त विवरण
इन 3 चरणों के साथ-साथ, अन्य उपाय भी हैं जिन्हें अक्सर मनी लॉन्ड्रर्स द्वारा अपनाया या ध्यान में रखा जाता है।
स्मर्फिंग- इसे पहले चरण में देखा जा सकता है। स्मर्फिंग का तात्पर्य नकदी को छोटी जमाओं में तोड़ना है, ताकि संदिग्ध प्रथम दृष्टया को दबाया जा सके। ’स्मर्फ्स’ कई व्यक्ति हैं जो अत्यधिक तरल वस्तुओं जैसे ट्रैवलर चेक और बैंक ड्राफ्ट के लिए छोटी मात्रा में धन का आदान-प्रदान करते हैं। इन वस्तुओं को एक अलग व्यक्ति को दिया जाएगा जो लॉन्ड्रिंग प्रक्रिया शुरू करेगा।
शेल कंपनियांः ये ऐसी कंपनियां हैं जो पैसे जमा करने में मदद करने के अलावा किसी और उद्देश्य की पूर्ति नहीं करती हैं। माना जाता है कि मनी लॉन्ड्रर्स कंपनी के सामान या सेवाओं के बदले इन कंपनियों में पैसा लगाते हैं। उन्हें मुखौटा कंपनियां कहा जाता है क्योंकि वास्तव में वे कोई सामान या सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं, उनकी भूमिका इन कंपनियों में लेनदेन को वैध निवेश बनाने की है।
बल्क कैश स्मगलिंगः इसमें भौतिक रूप से कैश को दूसरे क्षेत्राधिकार में तस्करी करना शामिल है और इसे अपतटीय बैंकों में जमा करना। अपतटीय बैंकों को सावधानी से चुना जाता है, धन शोधनकर्ता उच्च मात्रा में गोपनीयता की तलाश करते हैं और संदेह को जन्म देने की कम संभावना होती है।
5. न्यायपालिका की कार्यवाही
मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई मामले सामने आए हैं। इस खंड का उद्देश्य उनमें से कुछ का अध्ययन करना और एक अवलोकन के साथ निष्कर्ष निकालना है।
5.1 भारत संघ वी. हसन अली खान और अन्री
यह आरोप लगाया गया था कि प्रतिवादी ने धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 की धारा 4 का उल्लंघन करके दंडनीय अपराध किया है। इसके साथ ही, वे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 की धारा 3ए और 4 का भी उल्लंघन कर रहे थे। उप निदेशक, प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि आरोपी लगभग 36,000 करोड़ रुपये के कब्जे में था। यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड में स्थित उनके खाते में विदेशी मुद्राओं के रूप में आईएनआर। यह भी पता चला कि आरोपी के पास 3 अलग-अलग पासपोर्ट थे जो उसने झूठे तरीकों से हासिल किए थे। बयान और ज़बरदस्त झूठ।
भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने आरोपी की विशेष अनुमति याचिका को खारिज कर दिया और आरोपी को दोषी करार दिया और उसे पीएमएलए के दंडनीय प्रावधानों के तहत किए गए अपराधों के लिए हिरासत में लेने का आदेश दिया। यह मामला इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि मनी लॉन्ड्रिंग करने वाला अपराध कितना गंभीर है, और अगर अभ्यास करते हुए पकड़ा जाता है, तो कानून के हाथों से बचना अपरिहार्य हो जाता है जैसा कि इस मामले में देखा जा सकता है।
5.2 अनोश एक्का वी. केंद्रीय जांच ब्यूरो
इस मामले में आरोपी झारखंड का पूर्व मंत्री था और उसे मनी लॉन्ड्रिंग और सबूतों से छेड़छाड़ का दोषी ठहराया गया था, जिसे रांची की एक विशेष अदालत ने 7 साल कैद की सजा सुनाई थी.। एक्का मार्च 2005 से दिसंबर 2008 तक तत्कालीन मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के मंत्रिमंडल में ग्रामीण विकास मंत्री थे। विशेष अदालत ने उन्हें लगभग 20.32 करोड़ रूपये की लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया।
प्रवर्तन निदेशालय की रिपोर्ट से पता चला है कि उसने तीन साल की छोटी अवधि के भीतर अपने नाम पर और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर भारी चल और अचल संपत्ति अर्जित की थी। अपने प्रभाव से उन्होंने अपनी काल्पनिक निर्माण कंपनी के नाम पर आवंटित कार्य करवाए और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल हो गए। सीबीआई ने जनवरी 2012 में 16.82 करोड़ रुपये की आय से अधिक संपत्ति का आरोप लगाते हुए आरोप पत्र दायर किया था। कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, जैसा कि इस मामले से देखा जा सकता है, एक विधायक होने के बावजूद और जांच में देरी करने, सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने, प्रभावशाली शक्तियों का उपयोग करने के अपने सर्वोत्तम प्रयास करने के बावजूद, आरोपी को दोषी पाया गया, और पैसे के लिए दोषी ठहराया गया।
6. निष्कर्ष और सुझाव
मनी लॉन्ड्रिंग एक बहुत ही गंभीर अपराध है जिसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर संबोधित करने की आवश्यकता है। यह एक बड़े पैमाने पर आर्थिक अस्थिरता की ओर जाता है और इसके परिणामस्वरूप देश की संप्रभुता और चरित्र के प्रति गंभीर प्रतिकूलता हो सकती है। इसके अलावा, धन शोधन एक गतिशील अपराध है, इस अर्थ में कि अपराधी धन शोधन के नए, तेज और आसान तरीके खोजते रहते हैं। भारत में मौजूद कानून इन अपराधियों को पकड़ने का एक मुट्ठी भर काम करते हैं, हालांकि अभी भी कुछ खामियां मौजूद हैं जो उन्हें दूर होने देती हैं।
ऽ प्रौद्योगिकी के साथ बने रहने में असमर्थता- मनी लॉन्ड्रर्स प्रौद्योगिकी के उपयोग से पैसे को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं, साइबर वित्त तकनीकों जैसे कि क्रिप्टोकरेंसी आदि का उपयोग करके, कानून प्रवर्तन कभी-कभी इसके कारण अपराधियों को पकड़ने में सक्षम नहीं होते हैं। एक तकनीकी अद्यतन के परिणामस्वरूप सकारात्मक परिवर्तन हो सकते हैं।
ऽ जन जागरूकता की कमी- आम जनता के बीच इसकी समझ की कमी सफल धन शोधन विरोधी पहलों की शुरूआत में एक बाधा है। बैंकों में लंबे समय तक कागजी कार्रवाई के लेन-देन से गुजरने के बजाय, गरीब और अनपढ़ हवाला योजना को पसंद करते हैं, जिसमें कम जटिलताएं और औपचारिकताएं हैं, कम या कोई कागजी कार्रवाई नहीं है, कम कीमत है, और सुरक्षा और गुमनामी प्रदान करती है। उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के साथ-साथ होने वाले परिणामों से अवगत कराने की आवश्यकता है।
ऽ केवाईसी मानदंडों के उद्देश्य को पूरा न करनाः आरबीआई ने केवाईसी मानदंडों पर एक नीति जारी की है ताकि अपराधियों को मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवादी वित्तपोषण के लिए बैंकों का उपयोग करने से रोका जा सके। हालांकि, यह हवाला लेनदेन के मुद्दे को रोकता या रोकता नहीं है। चूंकि आरबीआई उन्हें नियंत्रित करने में असमर्थ है, इसके अलावा, ऐसे मानक एक तमाशा हैं क्योंकि उन्हें लागू करने के प्रभारी विभाग असंबद्ध हैं। अंत में, जैसे-जैसे बाजार अधिक प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, बैंकों को अपने गार्ड कम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जिससे मनी लॉन्ड्रर्स के लिए इसे अवैध उद्देश्यों के लिए उपयोग करना आसान हो गया है।
सुझाव
सफल धन शोधन विरोधी नीतियों के लिए केंद्र सरकार और राज्यों के बीच उचित सहयोग की आवश्यकता होती है। नतीजतन दोनों के बीच के विवाद को सुलझाया जाना चाहिए। कानून न केवल केंद्र सरकार की बल्कि राज्यों की भी जिम्मेदारी होनी चाहिए। कानून का दायरा जितना अधिक विकेन्द्रीकृत होगा उतना ही अधिक होगा। परिणामस्वरूप, एक प्रभावी धन शोधन-विरोधी शासन के लिए, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक दृष्टिकोणों को समझना आवश्यक है।
मनी लॉन्ड्रिंग के लिए जन जागरूकता की बहुत जरूरत है। यह धारणा कि ’मनी लॉन्ड्रिंग एक ’पीड़ित’ अपराध है, इसलिए इसे इतना महत्व नहीं दिया जाना चाहिए, भारत में व्यापक रूप से लोकप्रिय है, हालांकि यह सच्चाई से बहुत दूर नहीं हो सकता है। जो लोग इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, वे मनी लॉन्ड्रिंग के परिणामों से अनजान हैं, जैसा कि पहले बताया गया है, विनाशकारी हैं, इसलिए, इन व्यक्तियों को शिक्षित करना और जागरूकता बढ़ाना आवश्यक है, मनी लॉन्ड्रिंग की घटनाओं के प्रति सतर्कता की भावना पैदा करना। इसके परिणामस्वरूप मजबूत कानून प्रवर्तन भी होगा क्योंकि यह सार्वजनिक जांच के लिए खुला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here