ZEE5 ने भारत में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिये सहज के साथ भागीदारी की

0
127

ZEE5 पहली ओटीटी कंपनी बन गया हैजो सहज द्वारा स्‍थापित रिटेल नेटवर्क के जरिये बड़े पैमाने पर देश के कम सेवा प्राप्‍त ग्रामीण बाजार की सेवा करेगा। ZEE5 सहज के ग्राहकों के लिये खास छोटा’ पैक तैयार करेगा और ZEE5 के प्रीमियम सब्‍सक्रिप्‍शन पर 10 प्रतिशत की छूट देगा।

सहज के सौजन्‍य से ZEE5जो कि एनी टाइम मनोरंजन (एटीएम) के लिये उपभोक्‍ताओं की पसंद का प्‍लेटफॉर्म हैदेश के 300 मिलियन से ज्‍यादा ग्रामीण इंटरनेट सब्‍सक्राइबर्स के बड़ेलेकिन अनछुए अवसरों का लाभ उठाकर भारत में अपनी जड़ों को और मजबूत करने का लक्ष्‍य रखता है। अब ZEE5 भारत के 24 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में 76,000 से ज्‍यादा ग्राम पंचायतों और 96,000 से ज्‍यादा टियर 3 और टियर 4 लोकेशंस तक पहुंच सकेगा। 12 से ज्‍यादा भाषाओं में उद्देश्‍यपूर्णदमदारविविधतापूर्ण और बहुभाषी कंटेन्‍ट के व्‍यापक पोर्टफोलियो के साथ ZEE5 जन-साधारण को अपने प्‍लेटफॉर्म पर सब्‍सक्राइब कराने और उनकी पसंद की भाषा में कभी भीकहीं भी मनोरंजन देने के लिये आकर्षित करने में उल्‍लेखनीय प्रयास कर रहा है।

इस भागीदारी के बारे में ZEE5 इंडिया के चीफ बिजनेस ऑफिसर मनीष कालरा ने कहा, ‘’भारत दुनिया पर छाने की तैयारी कर रहा है और यहां अगले 12 महीनों में डिजिटाइजेशन की तगड़ी लहर आने वाली है। ZEE5 में हम विभिन्‍न जोनर्स और भाषाओं में विविधतापूर्ण कंटेन्‍ट तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाकर इस बदलाव को बल देना चाहते हैं। सहज के साथ हमारी भागीदारी मनोरंजन को पसंद करने वाले भारत के दर्शकों के साथ अपने जुड़ाव को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है और हम उन्‍हें अपनी प्रीमियम कंटेन्‍ट लाइब्रेरी तक असीमित और शीघ्र पहुंच देंगेताकि भारत के 24 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पैमाने और पहुंच को बढ़ा सकें। अपने प्रकार के पहले इस गठजोड़ के साथ हमने भारत के कई नये क्षेत्रों और कम सेवा प्राप्‍त दर्शकों में अपनी पहुंच को ज्‍यादा मजबूत किया है और एनी टाइम मनोरंजन के लिये उपभोक्‍ताओं की पसंद का प्‍लेटफॉर्म होने की अपनी स्थिति को सुदृढ़ किया है।‘’

सहज के सीईओ अमित कुमार सिंह ने कहा, ‘’सहज रूरल इंडियायानि भारत’ में 12 वर्षों से अधिक समय से डिजिटल कायाकल्‍प को गति देने के लिये सीमाओं को तोड़ रहा है। यह सहज मित्र’ नामक अपनी 1,00,000 से ज्‍यादा रिटेल दुकानों के व्‍यापक नेटवर्क के जरिये 500 मिलियन से ज्‍यादा ग्रामीण ग्राहकों तक पहुंच रखता है। शहरी क्षेत्रों से इतर डिजिटल ट्रांजैक्‍शंस पर सीमित जागरूकता के कारण ग्रामीण भारत में ओटीटी कंटेन्‍ट की लोकप्रियता रूकी हुई है। सहज और ZEE5 की भागीदारी शहरी और ग्रामीण के बीच का अंतर दूर करेगी और ग्रामीण ग्राहकों को शहरी लोगों की तरह प्रीमियम ओटीटी कंटेन्‍ट का मजा लेने का मौका देगी। इस भागीदारी के साथ सहज ने ग्रामीण बाजार में कंज्‍यूमर ट्रेंड को जानने में आगे रहने पर अपना फोकस और मजबूत किया है।‘’

अपनी शुरुआत के बाद से ही ZEE5 ने देश के भीतर कई भारतीयों से जुड़ने में सफलता पाई है। दिसंबर 2020 तक इस प्‍लेटफॉर्म ने 65.9 मिलियन एमएयू और 5.4 मिलियन डीएयू रिकॉर्ड किये हैं। ZEE5 के कंटेन्‍ट के खजाने में भारतीय और वैश्विक फिल्‍मेंकैच-अप कंटेन्‍टऔर लाइव टीवीशोजन्‍यूजम्‍यूजिकलाइव इवेंट्सआदि शामिल हैं। 120 से ज्‍यादा ओरिजिनल्‍स की समृद्ध लाइब्रेरी के साथ ZEE5 12 भारतीय भाषाओं में कंटेन्‍ट की पेशकश करता है और पिछले तीन वर्षों में उसने 85 से ज्‍यादा रीजनल लॉन्‍चेस किये हैं: 55 से ज्‍यादा वेब सीरीज, 5 शॉर्ट फिल्‍म्‍स और 25 से ज्‍यादा मूवीजवह भी तमिलतेलुगूमराठीकन्‍नड़ और बंगाली मेंविभिन्‍न जोनर्स में। इसके अलावायह प्‍लेटफॉर्म हिन्‍दीइंग्लिशपंजाबीभोजपुरीगुजराती और उडि़या में कंटेन्‍ट की पेशकश करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here