डेटॉल ने अपनी डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया पहल के तहत लॉन्च किया भारत का पहला हाइजीन ओलंपियाड

0
161

दुनिया की अग्रणी कंज्यूमर हेल्थ एवं हाइजीन कंपनी रेकिट ने अपने फ्लैगशिप कैम्पेन डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत आज भारत का पहला और सबसे बड़ा हाइजीन ओलंपियाड – डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड लॉन्च किया है। बेहतर हाइजीन एक अच्छे स्वास्थ्य की नींव होती है, इसी सिद्धान्त पर आधारित, इस ओलंपियाड में 2 करोड़ 40 लाख बच्चे शामिल होंगे। यह ओलंपियाड इन बच्चों को हाइजीन से जुड़ी अपनी रीजनिंग, एनालिटिकल एवं प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा, इसी के साथ ही रोजमर्रा की हाइजीन से जुड़ी आदतों को उनके जीवन का हिस्सा बनाएगा। डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया द्वारा संचालित, ओलंपियाड को डेटॉल स्कूल हाइजीन प्रोग्राम के आउटरीच पार्टनर्स – प्लान इंडिया, सेसम वर्कशॉप इंडिया, ममता एचआईएमसी, बालीपारा फाउंडेशन, जागरण एवं ग्लोबल इंटरफेथ वॉश एलायंस (जीआईडब्ल्यूए) का समर्थन प्राप्त है। इसी के साथ ही अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी (ईवाई) इस ओलंपियाड के तकनीकी पार्टनर हैं, वहीं इंडियन टैलेंट ओलंपियाड ने इसे क्यूरेट किया है। यह ओलंपियाड 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए है। इस ओलंपियाड का अनुभव छात्रों को यह सीखने में मदद करेगा कि हाइजीन, स्वास्थ्य और अपनों की सुरक्षा किस तरह आपस में एक दूसरे पर निर्भर हैं।

श्री गौरव जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रेकिट – दक्षिण एशिया ने कहा, “रेकिट हमारे पर्पज प्रोग्राम की केंद्रित पहलों के साथ एक सेहतमंद धरती के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड का शुभारंभ स्थायी निवेश के जरिए समाज को और बेहतर बनाने की दिशा में हमारा एक और कदम है। यह ओलंपियाड बच्चों में सफाई की आदतों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।”

श्री रवि भटनागर, डायरेक्टर – एक्सटर्नल अफेयर्स एंड पार्टनरशिप, रेकिट- साउथ एशिया ने कहा, “हम बेहतर हाइजीन की नींव पर एक सेहतमंद दुनिया के निर्माण का प्रयास कर रहे हैं। भारत का पहला और सबसे बड़ा डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड एक इनोवेटिव फ्रेमवर्क है जो डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया को भारत भर के 2 करोड़ 40 लाख बच्चों में साफ सफाई से जुड़ी आदतों को विकसित करने में मदद करेगा। इससे हम अपनी दुनिया को पहले से अधिक सेहतमंद बना पाएंगे।

महामारी ने हाइजीन को सेहत का दर्जा प्रदान किया है, ऐसे में साफ सफाई से जुड़ी आदतों को अपनाना और इन्हें बनाए रखना हमारे जीवन की सर्वोच्च प्राथमिकता बन चुकी है। अपनी स्थापना के बाद से, डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया डेटॉल हाइजीन करिकुलम प्रोग्राम के माध्यम से बच्चों को हाथ धोने के लिए छह जरूरी मौकों के बारे में जागरुक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इन 6 मौकों में शौच करने और शौचालय के उपयोग के बाद; खाने से पहले; खाना बनाने और परोसने से पहले; शिशुओं/ बच्चों को खिलाने से पहले; बच्चे की शौच साफ करने के बाद, और बीमार होने पर खांसने/छींकने के बाद हाथ धोना शामिल है। डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड पूरे भारत के बच्चों को एक मजेदार तरीके से आपस में जोड़ेगा। यह ओलंपियाड उन्हें एक सेहतमंद कल के लिए अपने रोजमर्रा के जीवन में साफ सफाई से जुड़ी अच्छी आदतों की जानकारी प्राप्त करने और उनका पालन करने के लिए प्रेरित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here