क्या आपको कनेक्टेड रहने के लिए व्हाट्सऐप ग्रुप बनाना पसंद है? अपना अनुभव बेहतर बनाने के लिए इन सुरक्षा विशेषताओं का इस्तेमाल करें

0
139

आपस में चर्चा करने वाले फैमिली ग्रुप से लेकर साथियों के साथ तालमेल बनाने या दोस्त के लिए बर्थडे पार्टी की योजना बनाने तक व्हाट्सऐप ग्रुप हर चीज को बहुत सुगम और सुरक्षित बना देते हैं।  हमें ऐसे ग्रुप में जोड़ लिया जाता है, जो हमारे लिए संदर्भित नहीं होते या फिर हमें असत्यापित फॉरवर्ड मिलने लगते हैं। यह चुनौतीपूर्ण है, पर यूज़र्स अपने अनुभव का नियंत्रण व्हाट्सऐप पर उपलब्ध विभिन्न सुरक्षा विशेषताओं का इस्तेमाल कर अपने हाथ में ले सकते हैं, और सुनिश्चित कर सकते हैं कि वो अपने दोस्तों व परिवार के साथ संचार करते हुए सुरक्षित रहें।

नीचे सर्वोच्च सुरक्षा विशेषताएं दी जा रही हैं, जो आपको फौरन इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिएः

1.  ब्लॉक एवं रिपोर्टः पारंपरिक एसएमएस से अलग, व्हाट्सऐप यूज़र्स को अकाउंट ब्लॉक करने और व्हाट्सऐप को रिपोर्ट भेजना का एक सरल तरीका प्रदान करता है, जिसका उपयोग तब किया जाना चाहिए, जब आपको व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में आपत्तिजनक संदेश प्राप्त हों। हम यूज़र्स को आपत्तिजनक कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट हमसे करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इसके अलावा, हम अब लोगों को रिपोर्टेड संदेश अपने फोन पर रखने का विकल्प देते हैं, ताकि वो उन्हें फास्ट-चैकर्स या कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ साझा कर सकें।

2.   फॉरवर्ड लिमिट: बहुत ज्यादा फॉरवर्ड किए जाने वाले संदेशों को एक बार में एक चैट तक सीमित करने से व्हाट्सऐप पर इस तरह के कंटेंट में 70 प्रतिशत कमी आ गई है। इसके अलावा, हमने नई ग्रुप फॉरवर्डिंग लिमिट भी पेश की हैं, जिनमें ‘‘फॉरवर्डेड लेबल’’ वाले संदेश एक बार में पाँच की बजाय केवल एक ग्रुप को भेजे जा सकते हैं। यदि आपको संदेश के स्रोत का पता नहीं, तो उसे फॉरवर्ड न करें।

3.  ग्रुप प्राईवेसी सैटिंग्सः व्हाट्सऐप पर आपको ग्रुप में केवल वो लोग ही जोड़ सकते हैं, जिनके पास आपका फोन नंबर है। व्हाट्सऐप ग्रुप की प्राईवेसी सैटिंग और ग्रुप इन्वाईट सिस्टम यूज़र्स को यह निर्णय लेने में समर्थ बनाता है कि उन्हें ग्रुप में कौन जोड़ सकता है। बिना अनुमति के किसी को भी आपको ग्रुप में न जोड़ने दें। यह चयन करने की सुविधा आपको तीन विकल्पों से मिलती है – आपको ग्रुप में हर कोई जोड़ सकता है, आपके संपर्क जोड़ सकते हैं, या केवल वो लोग जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप अपने संपर्कों से चुनते हैं।

4.   चुपचाप ग्रुप छोड़ देंः जब आप ग्रुप से चुपचाप बाहर निकलने का निर्णय लेते हैं, तो इसकी सूचना चैट थ्रेड में हर किसी को नहीं मिलेगी, बल्कि केवल ग्रुप एडमिंस को मिलेगी। इस फीचर का उद्देश्य यूज़र्स को वो ग्रुप छोड़ने में ज्यादा सहज बनाना है, जिसमें वो रहना नहीं चाहते हैं।

5. एडमिन कंट्रोल: डिफॉल्ट में ग्रुप का कोई भी सदस्य संदेश भेज सकता है, तथा ग्रुप की जानकारी, जैसे ग्रुप का विषय, आईकन, या विवरण बदल सकता है। हालाँकि व्हाट्सऐप सैटिंग्स एडमिनिस्ट्रेटर्स को यह निर्णय लेने में समर्थ बनाती हैं, कि ग्रुप के अंदर संदेश कौन भेज सकता है। 

6.  व्हाट्सऐप पर फास्ट चैकिंगः भारत में व्हाट्सऐप पर 10 स्वतंत्र फास्ट-चैकिंग संगठन हैं, जो यूज़र्स को जानकारी को पहचानने, उसकी समीक्षा करने और सत्यापन करने में मदद करती हैं, और अपने प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी को फैलने से रोकती हैं। इसके अलावा, व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स को पॉयंटर इंस्टीट्यूट के आईएफसीएन व्हाट्सऐप चैटबॉट को टैक्स्ट भेजकर जानकारी का सत्यापन करने में समर्थ बनाता है, ताकि संदेश या जानकारी की पुष्टि की जा सके। व्हाट्सऐप यूज़र्स को उन खबरों का सत्यापन करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो संदिग्ध या जाली महसूस हों।

व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज़ में दुरुपयोग को रोकने और ऑनलाईन सुरक्षा को बढ़ावा देने में उद्योग में लीडर है। आपको और आपके निजी संदेशों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध व्हाट्सऐप यूज़र्स को वो टूल्स, फीचर्स और संसाधन प्रदान करने में यकीन रखता है, जिनकी मदद से वो जानकारी के साथ निर्णय ले सकें और अपने संचार को सुरक्षित रख सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here