ITC ने भारतीय डाक के साथ मिलकर मिलेट्स पर एक विशेष स्टैम्प जारी किया

0
160

भारत में विभिन्न कारोबार संचालित करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक ITC ने डाक विभाग, संचार मंत्रालय के साथ सहभागिता में आज नई दिल्ली में एक विशेष डाक स्टैम्प जारी किया है। ITC के अपने मिशन मिलेट्स अभियान के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के उपलक्ष्य में यह विशेष डाक स्टैम्प जारी किया किया गया है। इसका उद्देश्य श्री अन्न की खूबियों को मान्यता प्रदान करने एवं बाजरे के प्रति जागरूकता बढ़ाने के राष्ट्रव्यापी प्रयासों को मज़बूती प्रदान करना है। यह विशेष स्टैम्प केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी द्वारा नई दिल्ली में जारी किया गया। इस अवसर पर सुश्री मंजू कुमार, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल, भारतीय डाक, संचार मंत्रालय एवं श्री एस. शिवकुमार, ग्रुप हेड – एग्री बिजनेस, ITC लिमिटेड उपस्थित रहे। ITC अपने पोषण अभियान हेल्प इंडिया ईट बेटर और बाजरे के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है। यह अभियान माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। ITC मिशन मिलेट्स का यह विशेष डाक स्टैम्प भारत के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है और बाजरे से बने स्वादिष्ट व्यंजनों एवं उनकी विधियों के लिए पौष्टिक खाद्य उत्पादों की स्थाई खेती में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करता है। इस स्टैम्प में एक आकर्षक स्केच बनाया गया है,जो ITC के एग्री बिजनेस डिविजन, फूड बिजनेस डिविजन और ITC होटल के एकजुट एवं सामूहिक प्रयासों को दर्शाता है।ITC ने बाजरे से बने उत्पादों की रेंज विकसित की है, जो दिन भर किसी भी वक्त खाने के लिए उपयुक्त हैं और इन्हें पारंपरिक एवं आधुनिक फॉर्मेट्स में उपलब्ध कराया गया है। इन उत्पादों में रेडी टू ईट प्रोडक्ट्स, कुकीज़, नूडल्स, सेवई, चॉकोस्टिक्स, स्नैक्स तथा मल्टी मिलेट मिक्स एवं रागी आटा जैसे स्टेपल्स का समावेश है। ITC होटल्स ने भी अपने बुफे में मिलेट्स से बने विशेष व्यंजन शामिल किए हैं। यह डाक स्टैम्प खेतों से लेकर ITC की खाद्य उत्पादन फैक्ट्रियों तक और अंत में ITC होटल्स के शेफ द्वारा बनाए जाने वाले पौष्टिक व्यंजनों में समावेश तक के बाजरे के सफर को दर्शाता है

इस कार्यक्रम में ITC की एक अन्य पहल भी शुरु की गई, जिसके अंतर्गत एक लिमिटेड एडिशन डिजिटल कलेक्टिबल स्टैम्प के माध्यम से उपभोक्ताओं को बाजरे को बढ़ावा देने के अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। डाक स्टैम्प एक यादगार विरासत का हिस्सा होते हैं, जिसे लोग बड़े लगाव के साथ जमा करते हैं। इस डिजिटल स्टैम्प के जरिये ITC उपभोक्ताओं को अपनी सक्रिय भागीदारी के जरिये मिलेट्स के लिए जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान कर रहा है। हर प्रकार के मौसम में खेती करने लायक और भरपूर पोषण गुणों के साथ बाजरा विकासशील देशों में सूक्ष्म पोषण की कमी दूर करने में मददगार हो सकता है।यह पहल ITC द्वारा किसानों को बाजरे की खेती के लिए शिक्षित एवं सक्षम बनाने तथा उपभोक्ताओं के बीच इसका सेवन बढ़ाने की पहल में अगला कदम है। उपभोक्तागण वेबसाइट www.betterwithmillets.com पर जाकर बाजरे के प्रति अपना समर्थन जता सकते हैं। श्री सुनील शर्मा, उप महानिदेशक, भारतीय डाक, ने कहा, “पूरे विश्व में डाक स्टैम्प के जरिये देश में प्रगतिशील बदलावों वाले महत्वपूर्ण सांस्कृतिक क्षणों को संजोया जाता है। ITC लिमिटेड के साथ सहभागिता में जारी किया गया यह कस्टमाइज्ड स्टैम्प दुनिया के सुपरफूड – बाजरे को मुख्य भोजन में लाने के सफर का एक अहम पड़ाव बनता है। हमारे लिए यह एक खुशी का मौका है, जो पूरे देश के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है।”

ITC फूड्स ने अपनी प्रोडक्ट रेंज में बाजरे को शामिल करते हुए Sunfeast Farmlite बिस्किट और Aashirvaad रागी एवं मल्टी-मिलेट आटा पेश किया है। इसके अलावा, कंपनी द्वारा कई अन्य मिलेट आधारित उत्पाद जैसे कि नूडल्स, पास्ता, सेवई, चॉको स्टिक आदि लॉन्च करने की योजना है। बाजरे को अधिक आकर्षक एवं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए, ITC फूड्स द्वारा बेहतर स्वास्थ्य पर केंद्रित फूड प्रोडक्ट्स, अपने क्लाउड किचन्स से बाजरे से बने भोजन और बाजरे के स्वादिष्ट व्यंजन पेश किये जाते हैं, जो ITC होटल्स के एक्सपर्ट शेफ द्वारा तैयार किये गए हैं।

बाजरे पर यह फोकस ITC होटल की उस परिकल्पना पर ज़ोर देता है, जिसके तहत पर्यावरण अनुकूल सामग्रियों का इस्तेमाल करते हुए मेहमानों के लिए पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन पेश किये जाते हैं। ITC के एक्सपर्ट शेफ बाजरे से आसान रेसिपी विकसित कर रहे हैं, जिससे लोगों को बाजरे के स्वाद को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here