बच्चों के करियर सिलेक्शन में पैरेंट्स की गाइड बनेगी मानवी बसंल

0
107

किसी भी पैरेंट्स के लिए अपने बच्चे का करियर काफी मायने रखता है पर ज्यादातर पैरेंट्स इसे अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लेते है और बच्चों पर बेवजह का दबाव बनाने लगते है। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों का नेचुरल टैलेंट निखर नहीं पाता है और उन्हें वह सफलता नहीं मिल पाती है जिसके वो वाकई हकदार है। पैरेंट्स के लिए ऐसी कई महत्वपूर्ण बातें बताती करियर काउंसलर और ओवरसीज एडमिशन एक्सपर्ट, मानवी बंसल की बुक ‘7 टैरीबल करिअर सिलेक्शन मिस्टेक पैरेंट्स मेक का लांच 17 सितम्बर, रविवार को गुलमोहर हॉल, इंडिया हैबिटैट सेंटर, नई दिल्ली में किया गया।

बुक लॉन्चिंग के अवसर पर एक्टर, पॉलिटिशियन और सिंगर मनोज तिवारी, एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन एंड लॉ के हेड शंकर मुरलीधरन और मशहूर लेखक, क्रिटिक और कॉलमनिस्ट अनीता वर्मा उपस्थित थे। समारोह में वास्तु कला एकेडमी के डीन प्रशांत सी बाजपेयी और वास्तु कला एकेडमी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर माधुरी बाजपेयी और डॉ सुमन कुमार भी शामिल हुई इस अवसर पर बड़ी संख्या में पैरेंट्स भी मौजूद थे।

पैरेंट्स और बच्चों के बीच ब्रिज का काम करेगी बुक-बुक के बारे में विचार रखते हुए एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन एंड लॉ के हेड शंकर मुरलीधरन ने कहा कि ये बुक में आज की जनरेशन के पेरेंट्स और बच्चों दोनों की साइकोलॉजी का एनालिसिस करते हुए एक ऐसी समस्या को हल करने में मदद करने का प्रयास किया गया है जो आज के दौर में लगभग हर घर में देखने को मिल रही है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह बुक पेरेंट्स के साथ साथ बच्चों को भी नई राह दिखाएगी और यह पैरेंट्स और बच्चों के बीच के गैप को कम करने के लिए एक ब्रिज का काम करेगी।

पैरेंट्स के लिए होगी मददगार-एक्टर, पॉलिटिशियन और सिंगर मनोज तिवारी ने कहा कि आज के समय में करियर को लेकर काफी सारे विकल्प मौजूद है। ऐसे में पैरेंट्स और बच्चों का एक ही विकल्प पर सहमत होना आसान नहीं है। ये बुक पैरेंट्स को नई जनरेशन के बच्चों के समझने व उनके पसंद और टैलेंट के अनुसार करिअर चुनने में मददगार साबित होगी

रीडर्स को देगी नया विजन-मशहूर लेखक, क्रिटिक और कॉलमनिस्ट अनीता वर्मा ने कहा कि इस बुक की खास बात यह है कि यह सोसाइटी के किसी एक वर्ग पर आधारित नहीं है

12 साल के अनुभव के साथ लिखी ये बुक पैरेंट्स को करेगी गाइड-इस अवसर पर मानवी ने बताया कि उन्होंने इस बुक में अपने 12 साल के करियर काउंसलिंग के अनुभव को नीचोड़ कर डालने का प्रयास किया है। इस दौरान उन्होंने 15 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को करियर गाइडेंस देने के साथ सही डिसीजन तक पहुंचने में मदद की है। मानवी ने कहा कि ये बुक पैरेंट्स के लिए सिर्फ एक चेतावनी नहीं है – यह एक कोलैब्रेटिव और स्पोर्टिव एप्रोच का एक रोडमैप है जो पैरेंट्स को अपने बच्चों को सार्थक करियर के लिए कॉन्फीडेंस के साथ गाइड करने के लिए सक्षम बनाता है। बुक में जो नॉलेज है उसकी हेल्प से पैरेंट्स खुद को सशक्त बना सकते ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके बच्चे की करियर यात्रा नॉलेज, केयर और सक्सेस से भरी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here