एचडीएफसी बैंक ने सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रेक्टिसिज पर उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के लिए एक कॉन्फ्रेंस के साथ इंटरनेशनल फ्रॉड अवेयरनेस (अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता) सप्ताह मनाया

0
95

एचडीएफसी बैंक, भारत में प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक ने अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह (आईएफएडब्ल्यू) के उपलक्ष्य में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडिमिनिस्ट्रेशन (आईआईपीए) के सहयोग से ‘बैंकिंग फाइनेंशियल साइबर क्राइम प्रिवेंशन एंड डिटेक्शन’ पर एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की। यह लगातार चौथा वर्ष है जब एचडीएफसी बैंक आईएफएडब्ल्यू के दौरान साइबर धोखाधड़ी जागरूकता में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है।

श्री एस एन त्रिपाठी महानिदेशकआईआईपीए (सेवानिवृत्त आईएएस) ने कहा कि ‘‘डिजिटल युग मेंसाइबर क्राइम के खिलाफ लड़ाई के लिए एक संयुक्त मोर्चे की आवश्यकता सहयोग और जागरूकता हमारी सबसे मजबूत ढाल होनी चाहिए इस प्रकार के सहयोग और मान्यता को प्रोत्साहित करकेहम अपनी सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और एक सुरक्षित और सुविधाजनक फाइनेंशियल परिदृश्य की दिशा में काम कर सकते हैं। 

श्री प्रशांत मेहराग्रुप हेडरिटेल पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड फ्रॉड कंट्रोलएचडीएफसी बैंक ने कहा कि ‘‘साइबर अपराध व्यक्तियों और संगठनों की गोपनीयता और भलाई के साथसाथ राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है। साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है और एचडीएफसी बैंक का स्टे सेफ विजिलस्टे विजिलसुरक्षित रहेंसतर्क रहें’ अभियान ऐसा करने के लिए बैंक की एक और पहल है। 

गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसारभारत में 2021 में 52,900 से अधिक साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए इसमें से लगभग60 प्रतिशत मामले वित्तीय धोखाधड़ी से संबंधित थे डीओटी ने एक प्रेजेंटेशन में कहा कि साइबर अपराध से 2025 तक दुनिया को 17.65 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होगा इसलिए साइबर अपराध को रोकने और उससे निपटने के लिए सामूहिक और समन्वित कार्रवाई करना जरूरी है।इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एचडीएफसी बैंक का उद्देश्य ग्राहकों के लाभ के लिए साइबर सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने के लिए कार्रवाई योग्य सिफारिशें तैयार करने के लिए विभिन्न हितधारकों और नीति निर्माताओं के बीच संवाद को बढ़ावा देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here