हिमालया ड्रग कंपनी ने क्लिनिकल अध्ययन के परिणाम साझा किए, जिसमें कोविड-19 के इलाज में सहायक के रूप में हर्बल इम्युनोमॉड्युलेटर्स की भूमिका का आंकलन किया गया

0
126

भारत के अग्रणी वैलनेस ब्रांड, हिमालया ड्रग कंपनी ने क्लिनिकल अध्ययन के परिणाम जारी किए  यह क्लिनिकल अध्ययन हलके रोग एवं बिना लक्षण कोविड-19 पॉज़िटिव मरीजों के सहायक उपचार के रूप में उनके मशहूर हर्बल उत्पादों ( गोली सेप्टिलिन और गोली ब्रेसॉल का मिश्रण) की भूमिका का आंकलन करने के लिए अध्ययन किया गया। यह क्लिनिकल ट्रायल डॉक्टर सीआर जयंती (एमबीबीएस, एमडी), डीन एवं डायरेक्टर, प्रतिष्ठित विक्टोरिया हॉस्पिटल (बीएमसीआरआई- बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट), बैंगलुरू के निरीक्षण में किया गया। सेप्टिलिन एक मशहूर प्रोप्रायटरी आयुर्वेदिक फॉर्मुलेशन है, जिसमें गुग्गुलू, यष्टिमधु एवं गुडुची जैसे अवयव हैं और इसमें मजबूत प्रतिरक्षा गुण हैं सेप्टिलिन के सुरक्षित व प्रभावशाली होने का परीक्षण अनेक क्लिनिकल एवं प्रिक्लिनिकल अध्ययनों में किया जा चुका है। सेप्टिलिन का व्यापक विश्लेषण अध्ययन भी किया जा चुका है एवं पिछले 60 सालों में डॉक्टर विस्तृत तौर पर इसका परामर्श देते आए हैं। श्वास आरोग्य वैलनेस उत्पाद है, जिसमें मशहूर आयुर्वेदिक अवयव, जैसे हरिद्र, तुलसी और वासक हैं और इसका परामर्श सांस की विभिन्न समस्याओं के लिए दिया जाता रहा है। सूजन बढ़ाने वाले साईटोकिंस को नियंत्रित  करने की अपनी सामर्थ्य के कारण प्रभावशाली सूजनरोधी प्रभाव प्रदर्शित करता है।यह अध्ययन इस मजबूत तर्क के साथ किया गया कि सेप्टिलिन और बेसॉल प्रिक्लिनिकल एवं क्लिनिकल अध्ययनों में प्रमाणित हैं और इम्युनिटी एवं सांस की क्रियाओं पर सकारात्मक एवं बहुआयामी प्रभाव उत्पन्न कर मदद करते हैं। ये उत्पाद उच्च गुणवत्ता मापदंडों का पालन करते हैं, जिसके कारण वो बिना किसी चिंता के कोविड-19 के खिलाफ जाँचे जाने के लिए आदर्श हैं। गोली सेप्टिलिन  गोली ब्रेसॉल के साथ प्रतिरक्षा की भूमिका एवं सांस की सेहत पर इसके प्रभाव का आंकलन समूह 1 के मरीजों में सहायक थेरेपी के रूप में किया गया, जिन्हें इस इलाज के साथ सामान्य देखभाल का उपचार दिया गया, जबकि दूसरे समूह को केवल सामान्य देखभाल का उपचार दिया गया।

इस अध्ययन ने साबित कर दिया कि कोविड-19 पॉज़िटिव मरीजों में एसओसी की सपोर्ट के साथ सेप्टिलिन और ब्रेसॉल की सहायक चिकित्सा इम्युनिटी बढ़ाती है और इन्फ्लेमेशन को नियंत्रित करती है। इससे पोस्ट कोविड बीमारी के लक्षणों के सुधार में भी मदद मिलती है और ‘पोस्ट कोविड-19 सिंड्रोम’ से पीड़ित कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संपूर्ण सेहत (क्यूओएल एवं थकान सहित) में सुधार होता है।

मौजूदा अध्ययन निम्नलिखित की पुष्टि करता हैः

  • सामान्य इलाज के साथ सेप्टिलिन और ब्रेसॉल की सहायक थेरेपी कोविड-19 पॉज़िटिव मरीजों में इम्युनिटी बढ़ाती है और इन्फ्लेमेशन को नियंत्रित करती है।
  • इससे ‘पोस्ट कोविड-19 बीमारी’ के लक्षणों के सुधार में मदद मिलती है।
  • यह ‘पोस्ट कोविड-19 सिंड्रोम’ से पीड़ित कोविड-19 पॉज़िटिव मरीजों की संपूर्ण सेहत (क्यूओएल एवं थकान सहित) में  सुधार करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here