कोर्सेरा ने 4,000 पाठ्यक्रमों का हिन्‍दी में किया अनुवाद और भारतीय छात्रों के लिए लॉन्च किया नया एआई फीचर

0
67

ऑनलाइन शिक्षण प्‍लेटफॉर्म, कोर्सेरा इंक (NYSE: COUR) ने भारत में उच्‍च गुणवत्‍ता वाली शिक्षा तक पहुंच में सुधार और देश में छात्रों और संस्थानों की स्थानीय जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए कई नई पहलों की घोषणा की है। इन पहलों में ऑनलाइन पढ़ाई को अधिक व्‍यक्तिगत और इंटरैक्टिव बनाने के लिए शिक्षण सामग्री की एक बड़ी श्रृंखला को हिन्‍दी में और एआई संचालित फीचर के साथ पेश करना शामिल है। अब, शीर्ष पाठ्यक्रम जैसे डीपलर्निंग.एआई की ओर से जनरेटिव एआई फॉर एवरीवन, याले यूनिवर्सिटी से द साइंस ऑफ वेल-बीईंग यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन से प्रोग्राम फॉर एवरीबडी और आईबीएम से व्‍हाट इज डेटा साइंस? जो अभी तक केवल अंग्रेजी में उपलब्‍ध हैं, हिन्दी बोलने वाले किसी भी व्‍यक्ति के लिए सुलभ होने जा रहे हैं।
कोर्सेरा ने नए एंटरप्राइज और कैम्‍पस ग्राहकों की भी घोषणा की है क्‍योंकि देशभर के संस्‍थान अपने कर्मचारियों और छात्रों को डिजिटल कौशल से लैस करने के लिए ऑनलाइन शिक्षण को अपना रहे हैं। प्‍लेटफॉर्म पर 2.34 करोड़ से ज्‍यादा छात्रों और 5.7 करोड़ पंजीकरण के साथ, भारत वैश्विक स्‍तर पर कोर्सेरा के लिए दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता आधार है।

कोर्सेरा के सीईओ जेफ मैगीऑनकाल्‍डा का कहना है, “भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की महत्‍वाकांक्षा कुशल कार्यबल विकसित करने और अपने जनसांख्यिकीय लाभांश को अधिकतम करने की क्षमता पर निर्भर करेगा” उन्‍होंने आगे कहा “हमारा लक्ष्‍य सभी के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता वाली शिक्षा उपलब्‍ध कराना है, चाहे वो कोई भी भाषा बोलते हों, और आज इस लक्ष्‍य की दिशा में हमनें एक बड़ा कदम उठाया है।

भारत में कोर्सेरा द्वारा शुरू की जाने वाली नई पहल और फीचर्स इस प्रकार हैं:

भारत में सबसे लोकप्रिय कुछ पाठ्यक्रमों सहित 4,000 से ज्‍यादा पाठ्यक्रम अब हिन्दी में उपलब्‍ध हैं, जैसे डीपलर्निंग.एआई और स्‍टैनफोर्ड से सुपरवाइज्ड मशीन लर्निंग: रिग्रेशन एंड क्लासिफिकेशन, याले से फाइनेंशियल मार्केट्स और डीप टीचिंग सॉल्‍यूशंस से सीखना कैसे सीखें आदि। छात्र कोर्स रीडिंग, लेक्‍चर वीडियो सबटाइटल्‍स, क्विज, असेसमेंट, पिअर रिव्‍यू निर्देश और डिसकशन संकेतों को अब अपनी स्‍थानीय भाषा में पढ़ सकेंगे।

1-जेनएआई एकेडमी लॉन्‍च: इसे स्‍टैनफोर्ड ऑनलाइन, वेंडरबिल्‍ट, डीपलर्निंग.एआई, गूगल क्लाउड, और एडब्‍ल्‍यूएस सहित सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज और कंपनियों द्वारा विकसित फाउंडेशनल साक्षरता और एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम को पेश करने के लिए डिजाइन किया गया है।

2-कोर्सेरा कोच (बीटा) कोर्सेरा प्‍लस सब्‍सक्राइर्ब्‍स के लिए : यह एक जेनएआई-संचालित वर्चुअल लर्निंग असिस्टेंट है जो व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान करता है, प्रश्नों का उत्तर देता है, और वीडियो लेक्‍चर और संसाधनों को सारांशित करता है।

3-कोर्सेरा कोर्स बिल्‍डर: मानव लेखकों के संकेतों के आधार पर, एआई-संचालित कोर्स-बिल्डिंग टूल कोर्स स्‍ट्रक्‍चर, डिसक्रिप्‍शन, रीडिंग्‍स, असाइनमेंट्स और शब्‍दावली सहित पाठ्य सामग्री को ऑटो-जनरेट करेगा।

कोर्सेरा को 2012 में दो स्टैनफ़ोर्ड कंप्यूटर साइंस प्रोफेसर्स, एंड्रू एन्ग और डैफनी कोलर द्वारा शुरू किया गया था, जिनका मिशन विश्व-क्लास शिक्षा का सार्वभौमिक उपयोग प्रदान करना था। अब यह दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शिक्षण प्‍लेटफॉर्म में से एक है, जिसपर 30 सितंबर, 2023 तक 13.6 करोड़ से ज्‍यादा पंजीकृत शिक्षार्थी हैं। दुनिया भर के संस्थान डेटा साइंस, टेक्‍नोलॉजी और बिजनेस जैसे क्षेत्रों में अपने कर्मचारियों, नागरिकों और छात्रों के कौशल को बढ़ाने और अधिक कुशल बनाने के लिए कोर्सेरा का उपयोग करते हैं। कोर्सेरा फरवरी 2021 में एक डेलावेयर सार्वजनिक लाभ निगम और एक बी कॉर्प बन गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here