निर्माण क्षेत्र में महिलाओं को सम्मानित करते हुए द रियल वुमन अवार्ड्स का छठा संस्करण सम्पन्न

0
52

नई दिल्ली में आयोजित द रियल वुमन अवार्ड्स का छठा संस्करण इस परिवर्तन के प्रमाण के रूप में सामने आया। भव्यता और महत्व से चिह्नित इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम ने न केवल निर्माण क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाया, बल्कि पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र के विकसित परिदृश्य पर भी प्रकाश डाला।

समारोह में निर्माण उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में 25 महिलाओं के असाधारण योगदान को मान्यता दी गई। आर्किटेक्चर, इंटीरियर डिजाइन, लैंडस्केप डिजाइन और ग्रीन बिल्डिंग कंसल्टेंसी जैसे क्षेत्रों में प्रतिष्ठित ये महिलाएं निर्माण में एक नए युग की अगुवाई का प्रतिनिधित्व करती हैं – विविधता, नवाचार और स्थिरता द्वारा परिभाषित युग। वैश्विक निर्माण उद्योग में महिलाओं की भागीदारी में क्रमिक लेकिन स्थिर वृद्धि देखी गई है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम आँकड़ों के अनुसार, महिलाएँ अब निर्माण कार्यबल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं, जो विविध दृष्टिकोण लाती हैं और नवाचार लाती हैं। भारत में भी प्रवृत्ति समान है, जहां ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ जैसी सरकारी पहल और लैंगिक विविधता को बढ़ावा देने वाली कॉर्पोरेट नीतियों द्वारा समर्थित अधिक महिलाएं इस क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं। ऐसी पहल वैश्विक अध्ययनों के अनुरूप हैं जो दर्शाती हैं कि विविध नेतृत्व वाली कंपनियां अक्सर अधिक नवीन और लाभदायक होती हैं। इस कार्यक्रम में सुश्री मिली मजूमदार, श्री रेजा काबुल, श्री मुकेश जेटली, सुश्री सोनाली रस्तोगी, डॉ. नैन्सी जुनेजा, सुश्री संगीता मेहता, सुश्री शोरमिष्ठा घोष, श्री ललित सहित निर्माण जगत के दिग्गज उपस्थित थे। दत्त और अन्य। उनकी उपस्थिति और अंतर्दृष्टि ने कार्यवाही में गहराई जोड़ दी, भाषणों के साथ न केवल पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियों का
जश्न मनाया गया बल्कि निर्माण में नवाचार और सतत विकास को बढ़ावा देने में विविधता की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया गया।
ये पुरस्कार चर्चा, नीति वकालत और उद्योग में नए मानक स्थापित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं। वे कार्रवाई के लिए एक आह्वान हैं, जो अधिक महिलाओं को निर्माण करियर में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं। संस्थापक विजय दलवानी और शीतल भीलकर ने अपनी समापन टिप्पणी में निर्माण उद्योग में महिला नेतृत्व को बढ़ावा देने में इस आयोजन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस परंपरा को जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, जिसका लक्ष्य अधिक महिलाओं को इस क्षेत्र में शामिल होने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना और सशक्त बनाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here