गणतंत्र दिवस पर जयपुर रग्स कैदियों के कलात्मक अभिव्यक्ति का जश्न मना रहा ‘एक समय में एक गाँठ को बुनते हुए’ लक्ष्य के साथ कालीन की फ्रीडम मंचाहा सीमित संस्करण की रेंज लॉन्च

0
142

प्रतिष्ठित व्यवसाय चलाने वाले जयपुर रग्स, कालीन बुनाई की मृदु कला के पुनरुद्धार के माध्यम से जमीनी स्तर पर बुनकर और शहरी उपभोक्ताओं के बीच अंतर को पाटने की दिशा में काम कर रहे हैं। संस्थापक श्री एन के चौधरी के नेतृत्व में ब्रांड एक ऐसे समाज की कल्पना करता है जहां सामाजिक-आर्थिक विकास के माध्यम से समानता, न्याय और शांति बनी रहे।
जयपुर रग्स का मुख्य उद्देश्य सामाजिक नवप्रवर्तक के रूप में कल्पना से परे मिशन के साथ जो कारीगरों के काम को बढ़ावा देकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है। जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण समाज का उत्थान होता है। एक समावेशी विकास व्यवसायी के रूप में हर जगह रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, विशेष रूप से उन जगहों पर जहां अन्य उद्यम अनिच्छुक हैं, जयपुर रग्स जयपुर सेंट्रल जेल, बीकानेर सेंट्रल जेल और दौसा सेंट्रल जेल में करीब 100 कैदियों के साथ काम कर रहा है, ताकि उन्हें कालीन बुनाई की कला सिखाकर सार्थक काम मिल सके।
अपराध गरीबी और अशिक्षा के साथ चलता है, और कारावास कैदियों के परिवारों के जीवन को और भी कठिन बना देता है, खासकर अगर वह एकमात्र कमाने वाला सदस्य है। इस विनाशकारी चक्र को बदलने का एक तरीका आर्थिक सशक्तिकरण है। जयपुर रग्स को लगता है कि कल्पना करने की क्षमता प्रेरणा लाती है, जो तब व्यक्तियों की प्रतिष्ठा और समृद्धि को बढ़ाती है, अगर उनका पोषण सही तरीके से किया जाए।
“अच्छाई, निष्पक्षता और, सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रेम व्यापार में प्रबल है, लाभ अनिवार्य रूप से होगा”, जयपुर रग्स कंपनी के संस्थापक एन के चौधरी कहते हैं।
“जयपुर रग्स और जेल डिपार्टमेंट द्वारा इस अभिनव पहल की बहुत आवश्यकता है। इसके माध्यम से, जेल के कैदियों को गलीचा बुनाई और उत्पादन में प्रशिक्षित किया जाता है और उनके प्रयासों को विश्व स्तर पर सराहना मिलती है, जिससे सुधार का मार्ग प्रशस्त होता है। इस पहल से होने वाली कमाई कैदियों के परिवारों की मदद करती है। इसके अतिरिक्त, अर्जित आय का 25% पीड़ित परिवारों को जाता है,” राकेश मोहन, जेल अधीक्षक, जयपुर सेंट्रल जेल कहते हैं।
जयपुर रग्स कैदियों को बैंक खाते खोलने में मदद करता है, जिससे उन्हें और उनके परिवारों को अपनी कमाई तक पहुंचने में आसानी होती है। आमतौर पर, कैदियों को व्यस्त रखने के लिए काम दिया जाता है, लेकिन उद्देश्य की कमी होती है। यह उनकी क्षमता को कमजोर करता है और अंततः कार्य करने में अक्षमता और अनिच्छा पैदा करता है। जयपुर रग्स द्वारा पहल के माध्यम से प्रशिक्षण और कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं और आय का एक स्रोत उत्पन्न होता है। इन कैदियों को सामाजिक-आर्थिक विकास तक पहुंच मिलती है और उन्हें समर्थन और स्थायी आजीविका के माध्यम से सशक्त किया जाता है।
फ्रीडम मंचाहा सीमित संस्करण इन कैदियों के लिए एक उत्साह है, जो खुद को रचनात्मक रूप से व्यक्त करना चाहते हैं और विषम समय में भी अपने परिवारों का समर्थन करते हैं। इस संग्रह का अनुभव https://www.jaipurrugs.com/ पर 26 जनवरी, 2021 से शुरू होगा।


मंचाहा के बारे में:
राजस्थान के बुनकर समुदाय में प्रचलित हिंदी शब्द मंचाहा का अर्थ है, “मेरे दिल की अभिव्यक्ति”, और यह एक सतत विकास की पहल है, जहाँ बुनकरों को राजस्थान में पहली बार अपना गलीचा डिजाइन करने के लिए मिलता है। यह अपनी रचनात्मक क्षमता का पोषण करके ग्रामीण भारत में अछूते फैशन में बदल जाता है और एक समुदाय को शोषण से सशक्तीकरण में बदल देता है। प्रत्येक गलीचा 200,000 से अधिक गाँठ के साथ हाथों से बनाया जाता है। हर गलीचा उसके निर्माता की भावनाओं, सपनों और व्यक्तित्व की कहानी है।
इस पहल के साथ बुनयादी रूप से शिक्षित पुरुष और महिलाएं दुनिया में चौकाने वाले वास्तविक डिज़ाइन के साथ अपने पेशेवर कैलिबर का परिचय दे रही हैं जो आमतौर पर असंभव प्रतीत होता है। इस सामाजिक नवाचार ने अनूठे अभिव्यक्ति के माध्यम से, अपने जुनून को नवीनीकृत करके, हाथ से गाँठ लगाने की कला को विशिष्ट रूप से बनाए रखा है। इसने स्थायी आय और आत्मविश्वास के माध्यम से आर्थिक परिवर्तन को लक्षित किया है। प्रत्येक गलीचा बचे हुए सूत – ऊन और बेम्बू सिल्क का उपयोग करके बनाया जाता है, जो उद्योग-व्यापी निरर्थक व्यय को कम करता है जिसका पहले कोई समाधान नहीं था। और इसके रंग पैलेट को इसके डिजाइन के रूप में अद्वितीय बनाता है। यह टिकाऊ उत्पादन का एक उल्लेखनीय उदाहरण है – बचे हुए संसाधन से पुन: उपयोग, समस्या का अपना समाधान बन जाता है।
इस पहल ने अब सलाखों को झुका दिया है और जयपुर और बीकानेर के कैदियों तक, फ्रीडम मंचाहा पहुंच गई है। “कल्पना करने की क्षमता” प्रेरित करती है, और उचित रूप से पोषित होने पर प्रतिष्ठा और समृद्धि को जोड़ती है। गरीबी और अशिक्षा के माध्यम से अपराध का विनाशकारी चक्र इस पहल की शुरुआत के साथ बदल जाता है और एक ऐसा समाज बनाता है जहां समानता, न्याय और शांति बनी रहती है।
कविता चौधरी (डिज़ाइन डायरेक्टर, जयपुर रग्स) द्वारा इस कॉन्सेप्ट की पहल की गई, मंचाहा पहल ने जर्मन डिज़ाइन अवार्ड, EDIDA (ELLE DECOR डिज़ाइन अवार्ड) कार्पेट डिज़ाइन अवार्ड, iF डिज़ाइन अवार्ड, कयूरियस डिज़ाइन अवार्ड और यूरोपीय उत्पाद जैसे आठ प्रतिष्ठित वैश्विक डिज़ाइन पुरस्कार जीते हैं। पूरे विश्व से मेगा डिज़ाइन हाउस और बिलियन-डॉलर उत्पाद कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करते हुए जीते हैं।

एक भेदभावपूर्ण ग्रामीण भारत का सशक्तीकरण, कैदियों का सशक्तीकरण, जोश के माध्यम से हाथ से गाँठ की मरती कला को बनाए रखना, सतत विकास सभी को एक साथ बुना जाता है जो सभी गलीचा डिजाइनों से अलग होता है और जो दुनिया भर में दिलों को जोड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here