एनडीएमसी राजधानी को “सिटी ऑफ फ्लावर और सिटी ऑफ जॉय” में बदल रही है: उपराज्यपाल, दिल्ली

0
79

दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल, श्री विनय कुमार सक्सेना ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अध्यक्ष – श्री अमित यादव, उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय, काउंसिल सदस्य श्री कुलजीत सिंह चहल की उपस्थिति में सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का आज उद्घाटन किया।

दो दिवसीय एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद, श्री सक्सेना ने शहर की सुंदरता को सुधारने के लिए नवीन विचारों को पेश करके ‘राजधानी को फूलों के शहर और आनंद के शहर’ में बदलने की दिशा में एनडीएमसी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान, एनडीएमसी ने ट्यूलिप फेस्टिवल, रोज़ फेस्टिवल, फ्लावर फेस्टिवल जैसे फूलों के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए, जिसमें न केवल दिल्ली बल्कि दिल्ली से सटे इलाकों के लोग अक्सर नई दिल्ली क्षेत्र में फूलों के इन कार्यक्रमों पर गए। इससे एनडीएमसी के प्रयासों की सच्ची पहचान मिली और एक मान्यता मिली।

दिल्ली के उपराज्यपाल श्री सक्सेना ने राजधानी में पिछले साल एनडीएमसी द्वारा शुरू की गये ट्यूलिप पौधारोपण की प्रशंसा की और कहा कि इन प्रयासों से इस साल पूरी दिल्ली में 5 लाख ट्यूलिप खिल रहे हैं।

एनडीएमसी के अध्यक्ष – श्री अमित यादव ने बताया कि वसंत ऋतु समारोहों की श्रृंखला के तहत, ट्यूलिप फेस्टिवल, रोज़ फेस्टिवल और पार्क में संगीत के लिए विभिन्न क्षेत्रों से आई जनता से मिली सराहना के बाद एनडीएमसी इस साल इस फ्लावर फेस्टिवल का फिर से आयोजन कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एनडीएमसी ने 09 और 10 मार्च, 2024 को राजधानी के केंद्र, सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में विभिन्न 35 से अधिक किस्मों के फूलों के साथ एक पुष्प महोत्सव का आयोजन किया है।

श्री यादव ने बताया कि पुष्प महोत्सव में पशु/पक्षियों की पुष्प आकृतियाँ, रंगीन पुष्प बोर्ड, ट्रे गार्डन, बड़े आकार की हैंगिंग टोकरियाँ, टेरारियम, इकेबाना, पूर्वी और पश्चिमी शैली जैसी फूलों की सजावट भी शामिल है। पार्क के केंद्र में शाम को रंगीन रोशनी के साथ एक संगीतमय फव्वारा भी हैं। इस वसंत ऋतु में विभिन्न प्रकार के फूलों की खुशबू और सुंदरता का आनंद लें और नर्सरी पौधों, बोनसाई, मशीनरी, हाइड्रोपोनिक्स, कैक्टस और रसीले और हर्बल पौधों के विभिन्न स्टालों से बागवानी आदि की वस्तुएं भी खरीद सकते हैं। नागरिक पुष्प महोत्सव के स्टालों से विभिन्न प्रकार के फूलों के बीज, लटकने वाली सामग्री, विभिन्न प्रकार के गमले, उर्वरक, फूलों की सजावटी वस्तुएं इत्यादि भी खरीद सकते हैं।