एनडीएमसी ने बीमार पेड़ों के इलाज और उन्हें नया जीवन देने के लिए अपनी ट्री एम्बुलेंस लॉन्च की।

0
73

नई दिल्ली में पेड़ों को बीमारी से बचाने और इस क्षेत्र की हरियाली को उन्नत करने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने क्षेत्र के बीमार पेड़ों को उचित उपचार प्रदान करने और उन्हें एक नया जीवनदान देने के लिए एक *ट्री एम्बुलेंस लॉन्च की है।

एनडीएमसी क्षेत्र में लगभग 1.80 लाख पेड़ों सहित समृद्ध हरियाली क्षेत्र है। ट्री एम्बुलेंस का उपयोग बीमारियों, कीटों और दीमक आदि से पीड़ित पेड़ों के इलाज के लिए किया जाएगा। एनडीएमसी ने एक इको-फ्रेंडली – सीएनजी आधारित वाहन पर इस ट्री एम्बुलेंस को तैयार किया है, जो 750 लीटर और 250 लीटर भंडारण क्षमता वाले दो पानी के टैंक और जेटिंग पम्प के साथ एक उच्च दबाव पंप से सुसज्जित है, जिसमें अनेक उपकरण, कीटनाशक, कवकनाशी और फफूंदनाशक आदि ले जाने का प्रावधान है।

इस ट्री एम्बुलेंस पर टीम को पेड़ों के स्वास्थ्य की जांच करने और नियमित आधार पर उपचार की आवश्यकता, पेड़ों की धुलाई के लिए कीट संक्रमण, खोखले या सूखने वाले पेड़ों से संबंधित फील्ड स्टाफ से प्राप्त शिकायतों या रिपोर्टों पर ध्यान देने के लिए समर्पित और प्रशिक्षित स्टाफ तैनात किया जाएगा।

नई दिल्ली क्षेत्र के पर्यावरण को बनाये रखने और हरियाली के रखरखाव को करने के लिए , एनडीएमसी लगभग 1500 एकड़ हरित क्षेत्र और 135 हरित सड़कों , 10 प्रमुख पार्क, 1400 आवासीय कॉलोनी पार्क, लगभग 50 राउंडअबाउट, 3 हाई-टेक नर्सरी, 3 अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर आधारित पार्क सहित 10 विभागीय नर्सरी का रखरखाव कर रही है, जिनमें 03 मेमोरियल पार्क, कई हैपिनेस एरिया और प्रतिष्ठित उद्यान जैसे – नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन और संजय झील, चिल्ड्रेन पार्क – इंडिया गेट, सेंट्रल पार्क – कनॉट प्लेस, सीडब्ल्यूजी पार्क, शांति पथ आदि भी शामिल है।