स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से पूर्व भारत छोड़ो दिवस पर कांग्रेस पार्टी आजादी की गौरव यात्रा की शुरुआत ऐतिहासिक टाउन हॉल, चॉदनी चौक से की। कांग्रेस महासचिव मुकल वासनिक ने ध्वजारोहण कार्यक्रम पर झंडा भी फहराया।

0
206

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार देश भर में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी की गौरव यात्रा 9 अगस्त से 15 अगस्त तक निकालने का निर्णय लिया गया। आज दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आजादी की गौरव यात्रा आज ऐतिहासिक टाउन हॉल, चॉदनी चौक से शुरु हुई और अजमेरी गेट पर जाकर समापन हुई। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और भारत छोड़ो दिवस पर आज टाउन हॉल के नजदीक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री मुकुल वासनिक ने झंडा फहराया और आजादी गौरव यात्रा की शुरुआत श्री मुकुल वासनिक ने झंडा दिखाकर की व राष्ट्रीय ध्वज लेकर यात्रा में शामिल भी हुए।

आजादी गौरव यात्रा पूरी दिल्ली में सभी 14 जिलों में निकाली जाऐगी आज यह यात्रा चॉदनी चौक जिला कांग्रेस कमेटी तथा तिलक नगर जिला कांग्रेस कमेटी में गांव वाला चौक, रघुबीर नगर से हरी नगर घंटाघर तक निकाली गई। आजादी गौरव यात्रा का चॉदनी चौक जिला में जिला अध्यक्ष मिर्जा जावेद अली ने किया तथा तिलक नगर जिला में यात्रा का आयोजन जिला अध्यक्ष धर्मपाल चंदेला ने किया। यात्रा के दौरान सैंकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लिया हुआ था।

आजादी गौरव यात्रा में कांग्रेस महासचिव एवं सांसद श्री मुकुल वासनिक के अलावा दिल्ली प्रभारी एवं सांसद श्री शक्तिसिन्ह गोहिल, कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज, प्रदेश उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल, पूर्व विधायक कुंवर करण सिंह, विजय सिंह लोचव, राजेश जैन, दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमृता धवन, डा0 नरेश कुमार, कम्युनिकेशन विभाग के वाईस चेयरमैन परवेज आलम, पूर्व निगम पार्षद प्रेरणा सिंह और सीमा ताहिरा, जे.पी. पंवार, सहित सेवादल, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस व एनएसयूआई के कार्यकर्ता मुख्य रुप से शामिल थे।

श्री मुकुल वासनिक ने कहा कि स्वतंत्रता की 75 वर्षगांठ पर आजादी गौरव यात्रा निकालकर कांग्रेस वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता दिलाने के लिए कांग्रेस नेताओं के बलिदान से अवगत कराना है, जिन्होंने निरंकुश अंग्रेजी शासन का मुकाबला करते हुए स्वतंत्रता कैसे प्राप्त की। उन्होंने कहा कि भारत को वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो सम्मान प्राप्त है, वह आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस पार्टी के योगदान के कारण ही स्थापित हो सका है। यह यात्रा नफरत और हिसा को मिटाने के संकल्प के साथ प्रेम, सद्भाव व भाईचारे का संदेश देते हुए कांग्रेस के योगदान का उल्लेख करेगी।

तिलक नगर जिला में आजादी गौरव यात्रा को संबोधित करते हुए दिल्ली के प्रभारी श्री शक्तिसिन्ह गोहिल ने कहा कि देश में जिस प्रकार असमंजसता का वातावरण बनाया जा रहा है, यह आजादी के लिए खतरा है। ऐसे में समाज के सभी वर्ग मिलकर देश की आजादी व अखंडता के लिए संघर्ष करें।

श्री मुकुल वासनिक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक राजनीतिक पार्टी होने के साथ-साथ एक विचारधारा है, जिसके महान नेताओं ने आजादी से पूर्व और आजादी के बाद देशवासियों की रक्षा, उनके कल्याण तथा विकास के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा के कारण ही देशवासियों में व्यक्तिगत स्वतंत्रता, धर्म, जाति व समाज में समानता प्रबल बनी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व की बदौलत ही भारत की आधुनिक व प्रगतिशील नींव रखी गई जिसके कारण हम विश्व में अग्रणी देशों के साथ खड़े नजर आए।