फिट इंडिया मूवमेंट के तहत उपाध्यक्ष-पालिका परिषद् ने 23वीं राष्ट्रीय रोप स्किपिंग चैंपियनशिप के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए

0
212

माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी के “फिट इंडिया मूवमेंट” के दृष्टिकोण के तहत फिटनेस को हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बनाने के उद्देश्य से उपाध्यक्ष-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) श्री सतीश उपाध्याय ने स्किपिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएसएफआई) द्वारा आयोजित 23वीं राष्ट्रीय रोप स्किपिंग चैंपियनशिप के विजेताओं को आज एनडीएमसी तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार वितरित किये ।

श्री उपाध्याय ने बताया कि इस 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन रोप स्किपिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएसएफआई) द्वारा 17 से 19 अक्टूबर 2022 तक नई दिल्ली में किया गया, जिसमें भारत भर के 19 विभिन्न राज्यों से आने वाले 900 छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया । इस आयोजन में पहली बार दादर नगर हवेली और केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों के साथ विभिन्न स्कूलों जैसे डीएवी, विद्या भारती, नेशनल स्कूल गेम्स के छात्रों ने भाग लिया। श्री उपाध्याय ने कहा कि आरएसएफआई के प्रयासों से ही इस खेल को दिल्ली ओलंपिक में शामिल किया गया।

श्री उपाध्याय ने इस पहल के लिए आरएसएफआई को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आरएसएफआई का प्रयास सराहनीय है और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सपने फिट इंडिया के आंदोलन के साथ जुड़ा हुआ है। श्री उपाध्याय ने कहा कि छात्रों को फिट रखने के लिए प्रत्येक स्कूल अपने पाठ्यक्रम के तहत रस्सी कूदने की गतिविधियों को शामिल करना चाहिये । उन्होंने कहा कि स्कूलो के माध्यम से राष्ट्रीय, एशियन, कामनवेल्थ ओलम्पिक एवं विश्व प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ी तैयार कर सके और पीएम के फिट इण्डिया का सपना भी पूर्ण हो सके । उन्होंने कहा कि महामारी के बाद रोप स्किपिंग का यह पहला बड़ा आयोजन है क्योंकि विभिन्न शैलियों और विविधताओं के कुल 14 कार्यक्रमो में आज विभिन्न श्रेणियों में 590 पदक वितरित किए गए ।

महामारी के बाद रोप स्किपिंग का यह पहला बड़ा आयोजन है क्योंकि विभिन्न शैलियों और विविधताओं के कुल 14 कार्यक्रमो में आज विभिन्न श्रेणियों में 590 पदक वितरित किए गए । पुरस्कारों का विवरण देते हुए श्री उपाध्याय ने बताया कि दिल्ली राज्य को सर्वाधिक पुरस्कार अर्थात 148 जबकि आंध्र प्रदेश-84, असम-08, बिहार-10, छत्तीसगढ़-12, दादर नगर हवेली-18, डीएवी-06, हरियाणा-51, जम्मू कश्मीर-87, झारखंड-38, कर्नाटक-47, केंद्रीय विद्यालय-23, मध्य प्रदेश-103, महाराष्ट्र-75, राजस्थान-06, तालिगना-52, उत्तरप्रदेश-32, उत्तराखंड-20, विद्या भारती-12 को पुरस्कार मिले ।

इसके अवसर पर श्री रवि दत्त गौर – राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (आरएसएफआई), श्री तरसम शर्मा – कैशियर (आरएसएफआई), श्री संजय पाटिल और श्री शेखर राजू – राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (आरएसएफआई), डॉ पीयूष जैन- महासचिव (पीईएफआई), श्री संजय प्रजापति – कानूनी सलाहकार (आरएसएफआई), श्री अशोक कुमार निर्भया – मीडिया सलाहकार (आरएसएफआई) हजारों प्रतिभागियों के साथ उप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here