भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने कथाकार 2022 का उद्घाटन किया, कहानीकारों ने दर्शकों को कर दिया मंत्रमुग्ध

0
227

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने आज 25 नवंबर, 2022 को भारत की समृद्ध मौखिक कहानी कहने की परंपरा का एकमात्र उत्सव, कथाकार 2022 का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन दिल्ली के एक हेरिटेज पार्क और सेंट्रल विस्टा, इंडिया गेट में किया जा रहा है। इस वर्ष कथाकार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और जी20 के तहत संस्कृति मंत्रालय के साथ साझेदारी कर रहा है। अभिनेता और पावरहाउस कलाकार, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, प्रसिद्ध संगीतकार और गायक मोहित चौहान भी सत्र का हिस्सा थे और इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए दीप प्रज्ज्वलन समारोह में शामिल हुए। उद्घाटन के अवसर पर अध्यक्ष आईसीसीआर, डॉ विनय सहस्रबुद्धे और भारत और विदेशों के अन्य कहानीकार जैसे गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन में कहा, “मैं दुनिया भर के कहानीकारों को एक मंच प्रदान करने के लिए कथाकार के आयोजकों की सराहना करता हूं। हमारा समाज हमारी कहानी कहने की परंपरा के महत्व को भूल गया है, इसलिए हमें इस तरह के मंचों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है। हमारी सरकार भविष्य में कथाकार में और योगदान देगी।“

यह चार दिवसीय फेस्टिवल जो आज से शुरू हुआ और 28 नवंबर, 2022 को समाप्त होगा। यह उत्सव अपने प्राचीन भौतिक रूप में सात देशों के भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कहानीकारों द्वारा अद्भुत कहानियों और संगीत का प्रदर्शन करेगा- यूनाइटेड किंगडम; ऑस्ट्रेलिया; मंगोलिया; इजराइल; सिएरा लियोन; कोरिया; और भारत।
• दूसरे दिन के सत्र (26 नवंबर) में सेंट्रल विस्टा, इंडिया गेट, दिल्ली में प्रार्थना गहिलोटे की संजय मिश्रा के साथ बातचीत में किस्से, कहानी और सिनेमा पर बातें होंगी, इसके बाद सुंदर नर्सरी, निजामुद्दीन, दिल्ली में सतपाल वडाली के साथ सूफी संगीतमय रात होगी।
• तीसरे दिन (27 नवंबर) में इम्तियाज अली और मोहित चौहान के साथ प्रार्थना गहिलोटे की बातचीत में किस्से, कहानी एवं मौसिकी और प्रह्लाद सिंह टिपनिया द्वारा कबीर वाणी प्रस्तुत की जाएगी।
इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों में, कथाकार में नियाल मूरजानी (यूनाइटेड किंगडम), लिलियन रोड्रिग्स पैंग (ऑस्ट्रेलिया), बातरजाव एर्दनेत्सोगट (मंगोलिया), अलीम कामारा (सिएरा लियोन), सारा रंडले (यूनाइटेड किंगडम), सेउंग आह किम (दक्षिण कोरिया) और योसी अल्फी (इज़राइल) शामिल होंगे।
कथाकार 2022 – हाई-टेक गिज़्मोस और गैजेट्स के वर्चस्व वाली दुनिया में कहानी कहने की पारंपरिक शैली को पुनर्जीवित करने के लिए एक मार्की इवेंट-इस प्रकार देश और विदेश के पेशेवर और भावुक कहानीकार शामिल होंगे जो इस तथ्य को रेखांकित करने के लिए अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले शिल्प का प्रदर्शन करेंगे कि कहानी भाषा और संस्कृति के सभी सीमाओं को खत्म कर देती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here