सोनी बीबीसी अर्थ ने उमा मणि को इस महीने का अर्थ चैम्पियन घोषित किया

0
56

सोनी बीबीसी अर्थ, तथ्‍यात्‍मक मनोरंजन के लिये सबसे पसंदीदा चैनलों में से एक, ने इस महीने के‍ लिये उसने श्रीमती उमा मणि का नाम अर्थ चैम्पियन के तौर पर घोषित किया है। उमा को कोरल वूमन ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। वह एक कलाकार और पीएडीआई से प्रमाणित स्‍कूबा डाइवर भी हैं।

कोरल वूमन ऑफ इंडिया बनने के लिये उमा मणि का सफर डिंडुगुल, तमिलनाडु की उत्‍साही गलियों से शुरू हुआ था। 49 की उम्र में उनकी जिन्‍दगी ने एक आकस्मिक मोड़ लिया और उन्‍होंने पीएडीआई से प्रमाणित एक स्‍कूबा डाइवर बनने का फैसला कर लिया। बदलाव लाने वाला यह फैसला सिर्फ पानी के भीतर की दुनिया को खोजने के‍ लिये नहीं था, बल्कि इसमें सतह के नीचे मौजूद सौम्‍य पारिस्थितिकी-तंत्रों की सुरक्षा के लिये उनकी प्रतिबद्धता भी थी। पेंटिंग और स्‍कूबा डाइविंग के‍ लिये उमा की दोहरी लगन ने कला की एक सिम्‍फनी का रूप ले लिया। कैनवास उनका माध्‍यम बना और समुद्र उनका चिंतन। हर बार उन्‍होंने पानी के भीतर की दुनिया के भाव को संजोया।

अर्थ चैम्पियन्‍स असल जिन्‍दगी के नायकों को सम्‍मानित करने के लिये सोनी बीबीसी अर्थ की एक मंथली प्रॉपर्टी है। यह नायक हमारे ग्रह को उल्‍लेखनीय तरीके से प्रभावित कर रहे हैं। चैनल उचित संगीत वाले शॉर्ट-फॉर्म कंटेन्‍ट फॉर्मेट में अर्थ चैम्पियन्‍स के काम दिखाता है। ‘‘कोरल रीफ के संरक्षण के लिये उमा मणि की प्रतिबद्धता हम सभी को सच्‍ची प्रेरणा देती है। उमा के सफर में उनका समर्पण दिखता है, जिसका कारण हमारे ग्रह की भलाई के लिये उनका जुनून है।

‘‘मेरा मानना है कि कला में बहुत ताकत होती है और वह संवाद के लिये एक असरदार टूल होती है। कला से मुझे कोरल के संरक्षण की जरूरत पर जागरूकता बढ़ाने में मदद मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here